Monday, July 28

प्रोफाइल से अनचाहे ब्लॉग हटाइए

जैसे ही पाठक आपके ब्लॉगर प्रोफाइल को खोलते हैं, तो उन्हें आपकी व्यक्तिगत जानकारी के साथ ही उन सभी ब्लॉग की जानकारी भी मिलती है, जिन्हें आप संचालित कर रहे हैं। हो सकता है कि इनमें कुछ ऐसे ब्लॉग भी हों, जिन्हें आप दूसरे लोगों के साथ शेयर नहीं करना चाहते हों। कुछ ऐसे ब्लॉग भी हो सकते हैं, जिन्हें आपने काफी पहले बनाया हो और अब उनमें कोई पोस्ट नहीं करते। हो सकता है कि ये आपको बचकाने लगते हों। तो ऐसे में अगर इन ब्लॉग्स को दूसरे पाठक देखेंगे तो उनकी निगाहों में आपकी छवि बदल जाएगी। आप इन्हें पूरी तरह से डिलीट करना भी पसंद नहीं करेंगे। ऐसी स्थिति में एक तरीका है, जिससे आपके प्रोफाइल में केवल वही ब्लॉग दिखेंगे, जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। यानी प्रोफाइल में अनचाहे ब्लॉग्स से छुट्टी।
जानते हैं क्या है यह तरीका-

1. ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाइए।

2. ऊपर दाहिने कोने में आपको Edit Profile का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कीजिए।



3. अगले पेज पर Show my blogs विकल्प को चुनिए और Select blogs to display पर क्लिक कीजिए।



4. यहां आपके सभी ब्लॉग्स की सूची मिलेगी। इनमें से केवल उन्हीं ब्लॉग्स पर टिक कीजिए, जिन्हें आप अपने प्रोफाइल के साथ दिखाना चाहते हैं।




5. सबसे नीचे मौजूद save settings बटन पर क्लिक कीजिए।



इस तरह आपने अपने प्रोफाइल में से अनचाहे ब्लॉग्स को हटा दिया है।

5 comments:

  1. This is a nice blog. I like it!

    ReplyDelete
  2. This is a nice blog. thanks.

    ReplyDelete
  3. आशीश जी बहुत बहुत धन्य्वाद ये काम तो हो गया मगर कितनी टिप्पणी कितने पोस्ट् वाला सही नहीम हुआ वो केवल टिप्प्णी दिखा रहा है अगर सहायता कर सकें तो कृपा होगी आपका ब्लोग पढ कर मुझे कहीं भी कंपयूटर सीखने जाने की जरूरत नहीं पडी आपकी बहुत आभारी हूं इसके अतिरिक्त आप व्यक्तिगत रूप से जो मेरी सहायता करते हैं वो आजन्म नहीं भूल सकती धन्यवाद और शुभकामनायें

    ReplyDelete