ब्लॉग का प्रचार करें- इंडियन सोशल बुकमार्किंग

सोशल बुकमार्किंग का अर्थ है, इंटरनेट पर मौजूद सामग्री को पाठक समूह द्वारा दूसरे पाठकों के लिए रेटिंग देना और उन्हें उस सामग्री को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना। यह एक तरह की वोटिंग है। इसे किसी ब्लॉग पोस्ट को पाठकों द्वारा की गई वोटिंग से समझा जा सकता है। पाठकों को जो पोस्ट पसंद आती हैं, वे उसे वोट देते हैं और वे पोस्ट सोशल बुकमार्किंग साइट्स पर पहुंच जाती हैं। जिस पोस्ट को जितने ज्यादा वोट मिलते हैं, पोस्ट उतनी ही ऊपर होती जाती है। इस तरह किसी ब्लॉग के क्वालिटी कंटेंट को ज्यादा पाठक मिलते जाते हैं। तो इस बुकमार्किंग के जरिए किसी ब्लॉग का प्रचार किया जा सकता है। जानते हैं हिन्दी ब्लॉग के लिए इंडियन सोशल बुकमार्किंग विजेट लगाने का तरीका- (यह विजेट इस पोस्ट के सबसे अंत में प्रचार करें के रूप में देखा जा सकता है।)

1. प्रचारदिस पर जाएं और पंजीयन करें।

2. भाषा के विकल्प में अपने ब्लॉग की भाषा चुनें।

3. ब्लॉगर ब्लॉग या अन्य विकल्प का कोड कॉपी कर लें।

4. अपने ब्लॉग के डेशबोर्ड में जाएं।

5. लेआउट पर जाएं।

6. एड ए पेज एलिमेंट पर क्लिक करें।

7. जावास्क्रिप्ट/एचटीएमएल विकल्प चुनें।

8. टाइटल खाली छोड़ दें और नीचे बॉक्स में कॉपी किया गया कोड पेस्ट कर दें।

9. परिवर्तन को सेव कर दें।

आपके ब्लॉग पर यह विजेट लग चुका है। हिन्दी सोशल बुकमार्किंग के लिहाज से यह साइट ठीक है। अगर आप अंग्रेजी विजेट यूज करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा विजेट एडदिस पर उपलब्ध है।

Comments

  1. आशीष जी बढिया काम कर रहें हैं आप, । हिन्दी ब्लागरों को तकनीकी जानकारी की बहुत आवश्यकता है, आशा है आप हमें नियमित रूप से जानकारी देते रहेंगें । मैं आपका पोस्ट सब्सक्राईब कर लेता हूं, हमारी टिप्पणी आये या न आये पर हम आपको पढेंगें जरूर ।
    धन्यवाद एवं हमारी शुभकामनायें ।

    ReplyDelete
  2. अंकित बाबू! मज़ा आ गया आपसे ब्लॉग्गिंग सीख के. आप इतना बढ़िया काम कर रहे हैं- आपकी भाषा बहुत प्यारी है. अपनापन है शर्यिंग का मज़ा लीजिये!-
    रवि शेखर

    ReplyDelete
  3. आपने लेबल के बारे में बताने का वादा किया था, जिसे अभी तक पूरा नहीं किया जा सकता है.

    ReplyDelete
  4. sir ji hindi font kaha se download karu

    ReplyDelete
  5. अनामजी, अगर आप हिन्दी ठीक से नहीं पढ़ पा रहे हैं तो यूनीकोड समर्थित हिन्दी फॉण्ट बीबीसी हिन्दी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

    सत्यजीत जी, अपना वादा जल्द ही पूरा करूंगा। याद दिलाने के लिए शुक्रिया

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

फॉण्ट बदलना इतना आसान !

शीर्ष टिप्पणीकार दिखाएं

थोड़ा और मज़बूत ताला

Followers