Tuesday, December 2

ब्लॉग पर traffic बढ़ाएं-3

पिछली दो कड़ियो (कड़ी-1, कड़ी-2) में आपको अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाने के 6 तरीके बताए गए थे। अगर आपने अभी तक उन्हें नहीं आजमाया है तो पहले उन्हें देखिए। उसके बाद आपके लिए हैं तरीका नं- 7 और 8.. और हां अगली कड़ी में आपको सर्च इंजनों में आपके ब्लॉग को ऊपर लाने के तरीके बताए जाएंगे।

7. फीड ओपन करें
rss अगर आप आरएसएस फीड या एक्सएमएल फीड के बारे में ज्यादा नहीं जानते, तो कोई बात नहीं। आपको इसके विषय में तकनीकी ज्ञान लेने की जरूरत नहीं। बस इतना जान लीजिए कि यह फीड दूसरे पाठकों को आपके ब्लॉग पर आए बिना ही दूसरी जगह आपकी पोस्ट पढ़ने में मदद कर सकती है। जैसे किसी फीड रीडर में। अगर आपने इस फीड का ऑप्शन अपने ब्लॉग में दिया है, तो पाठक इसे कहीं भी पढ़ने के लिए स्वतंत्र हो जाते हैं। इसके लिए दो काम करने होंगे-

फीड ओपन करें- वैसे तो ब्लॉग की डिफॉल्ट सैटिंग्स में यह ऑप्शन चालू ही होता है। लेकिन फिर भी इसे एक बार जरूर जांच ले कि आपने फीड को फुल पर सैट किया है या नहीं। तरीका इस तस्वीर में है-



फीड गेजेट लगाएं- इसके लिए आप टेम्पलेट सैटिंग में एड ए गेजेट चुनें और उसके बाद फीड ऑप्शन को ब्लॉग पर लगा लें। तरीका इस तस्वीर में दिया गया है-



यह ब्लॉग की साइडबार में ऐसा दिखता है-



इसकी मदद से आपके ब्लॉग की सामग्री को गूगल, ब्लॉगलाइंस, नेटवाइब्स, याहू जैसे फीड रीडर्स या पर्सनलाइज्ड होमपेज में पढ़ने में मदद मिलती है।

8. ईमानदार टिप्पणियां देते रहें

ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाने में यह बिंदु भी काफी अहम है। कारण यह है कि अभी तक हिन्दी ब्लॉग जगत का ज्यादा विस्तार नहीं हुआ है। संकलकों के मुताबिक अभी तक महज पांच-छह हजार हिन्दी ब्लॉग ही अस्तित्व में हैं और ज्यादातर हर पाठक अपना ब्लॉग भी लिखता है। यानी अगर आप किसी ब्लॉग पर ईमानदार टिप्पणी कर रहे हैं तो पूरी संभावना है कि उस ब्लॉग का लेखक आपके ब्लॉग तक पहुंचेगा। इसके अलावा आपकी अच्छी टिप्पणी को पढ़कर अन्य पाठक भी आपके ब्लॉग तक पहुंचते हैं। तो अगर आप टिप्पणियां देने के मामले में सुस्त हैं तो आज से ही अच्छी पोस्ट पर ईमानदार टिप्पणियां देने का सिलसिला शुरू कर दीजिए। कहते हैं ना कि आप अच्छे वक्ता तभी बन सकते हैं, जब आप अच्छे श्रोता हों। इसीलिए आप ब्लॉग के अच्छे लेखक तभी बन सकते हैं, जब आप अच्छे पाठक भी हों। तो सबको बताइए कि आप अच्छे पाठक हैं। और इसे जताने का टिप्पणी से अच्छा तरीका और क्या हो सकता है।

इसके अलावा अगर किसी ब्लॉग पर शीर्ष टिप्पणीकार और ताजा टिप्पणियों वाला विजेट लगा हो, तो आप उसमें शामिल होकर भी सबको नजर आ सकते हैं।

अगली पोस्ट में आपको वेबमास्टर के जरिए सर्च इंजनों में ऊपर पहुंचने का तरीका सिखाया जाएगा।

क्रमशः
ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाएं-4
ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाएं-5


हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

8 comments:

  1. बढ़िया सुझाव दे रहे हैं आप ..

    ReplyDelete
  2. बहुत जरूरी जानकारियाँ दे रहे हैं आप. ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का नुस्खा किसके काम का नहीं ? यही खूबी है जो हिन्दी ब्लॉग टिप्स को ख़ास बनाती है .
    प्रशंसा ज्यादा तो नहीं हो गयी आशीष भाई, पर मजबूर हूँ . दिल दा मामला है.

    ReplyDelete
  3. आशीष जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. achchee jankari hai.achchey pathak hi achcha lekhan bhi kar saktey hain--aap ki baat se bilkul sahmat hain-

    ReplyDelete
  5. "ईमानदार टिप्पणियां देते रहें"

    इस बात का महत्व कम लोग जानते है अत: इस विषय पर, राजीव, एक पूरा आलेख दे देना

    सस्नेह -- शास्त्री

    ReplyDelete
  6. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी . आपका बहुत बहुत शुक्रिया. मैं आपका बहुत शुक्रगुजार हूँ .

    धन्यवाद
    अनिल कान्त

    ReplyDelete