Saturday, December 6

ब्लॉग पर traffic बढ़ाएं-4

हिन्दी ब्लॉग टिप्स हाजिर है 'ब्लॉग पर traffic बढ़ाएं' सिरीज की चौथी कड़ी के साथ। इस कड़ी में आपको ऐसे तरीके सिखाए जाएंगे, जो आपके ब्लॉग को गूगल और याहू सर्च इंजनों का खास मेहमान बना देंगे। लेकिन इन तरीकों को जानने से पहले आप ज़रा कड़ी-1, कड़ी-2 और कड़ी-3 को तो पढ़ लीजिए। इन कड़ियों में आपको 8 तरीके बताए जा चुके हैं। आज जानते हैं तरीका 9 और 10-

9. प्रमुख सर्च इंजनों में अपने ब्लॉग का साइटमैप जमा कीजिए


वैसे तो ब्लॉगर ब्लॉग आपको सुविधा देता है कि आपका ब्लॉग स्वतः ही सभी अच्छे सर्च इंजनों में जमा हो जाए। लेकिन यह तरीका तो साधारण तरीका हुआ। इससे आपका ब्लॉग इन सर्च इंजनों में शुमार तो रहता है, लेकिन इसे विशेष दर्जा नहीं मिलता। अगर आप इन तरीकों को अपनाएंगे तो गूगल और याहू जैसे प्रमुख सर्च इंजनों के आप चहेते हो जाएंगे।

गूगल में साइटमैंप सबमिट करें

याहू में साइटमैप सबमिट करें

ऐसा करने का फायदा यह है कि आपको आपको अपने ब्लॉग से जुड़ी समस्त रिपोर्ट भी मिलती रहती है कि आपके किस पेज में क्या एरर है या आपके ब्लॉग को किस सर्च वर्ड से सबसे ज्यादा ढूंढ़ा जाता है। तो याहू और गूगल में अपना साइटमैप अवश्य शामिल करें।

10. चैट बॉक्स लगाएं
हालांकि कोई भी पाठक आपके साथ टिप्पणियों के जरिए संपर्क में रह सकता है, लेकिन ज्यादातर टिप्पणी का इस्तेमाल उस पोस्ट की सामग्री के विश्लेषण या समालोचना के लिए ही होता है। इसलिए जरूरी है कि पाठक को ब्लॉग की साइडबार में ऐसा मंच दिया जाए, जिससे वह आपसे सीधे बिना किसी रुकावट के संपर्क कर सके। इस लिहाज से इंटरनेट पर दो अच्छे विकल्प मौजूद है।

सी-बॉक्स लगाइए यह विजेट पाठकों के साथ संपर्क में रहने का सबसे आसान तरीका उपलब्ध कराता है। आप इसे हिन्दी ब्लॉग टिप्स की साइडबार में हैल्पलाइन के रूप में देख सकत हैं। अगर आप भी अपने ब्लॉग पर इसे लगाना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर अपना सी-बॉक्स कोड ले लें।

लाइव चैट विजेट सी-बॉक्स की एक ही कमजोरी है और वह यह कि यहां लाइव चैट नहीं हो सकती। अगर आप संप्रेषण बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग पर ही लाइव चैट की सुविधा अपने पाठकों को देना चाहते हैं तो आप इस लाइव चैट विजेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगली पोस्ट में भी ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाने के कुछ तरीके होंगे।

क्रमशः
ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाएं-5


क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

12 comments:

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी के लिए आभार

    ReplyDelete
  2. जानकारी देने के लिए आभार।

    ReplyDelete
  3. भाई !!!
    मेरे c-बॉक्स पर तो बड़ी कम response आती हैं!!!!

    ReplyDelete
  4. इतना कर लें, फ़िर बताएँगे ट्राफिक के बढ़ने का हाल.
    जानकारी के लिए धन्यवाद.

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  6. aapse ek madad chahiye, google par to apna site map submit kar diya, lekin jab yahoo par karne ke pahle meta tag paste karta hoon to msg aata hai we cannot save ur template kyunki usmein already google ka meta tag laga hai, to kya use pahle remove karne ke baad yahoo ka meta tag lagau?

    ReplyDelete
  7. इंडियन जी, वैसे याहू का मेटा टैग गूगल के मेटा टैग के होने पर जमा आसानी से हो रहा है। आप दुबारा प्रयास करें। हां गूगल का मेटा टैग अगर आपने डिलीट कर दिया तो गूगल आपकी साइट को क्राउल नहीं करेगा। ये बात ध्यान रखें। अगर उसे हटाएं तो भी उसे कही सेव कर लें और याहू का मेटा टैग आने के बाद गूगल के मेटा टैग को फिर से पेस्ट करना नहीं भूलें।

    ReplyDelete
  8. आशीष जी,
    आपके बहोत सारे गजेट्स तो वर्डप्रेस.कॉम पर काम नहीं करते. कुछ सुझाये वर्डप्रेस साईट के लिए. ईमेल सुब्स्क्रिप्शन तो यहाँ काम ही नहीं कर रहा है. बल्कि अदद ही नहीं हो रहा.

    ReplyDelete
  9. wonderful ashish...u have made these typical and technical things so easy...i have never imagined myself able to do all this..but after visiting your blog it seems a child's play...thanx

    ReplyDelete
  10. आशीष जी
    मैंने अभी नया-नया ब्‍लॉग शुरू किया है । ब्‍लॉग के बारे में कुछ ज्‍यादा जानकारी न होने के कारण आपका ब्‍लॉग ज्‍वाइन किया । आपके ब्‍लॉग पर मिली जानकारी के आधार पर काफी कुछ सीख गया हूं । आपका बहुत बहुत धन्‍यवाद । लेकिन आपके शिष्‍य के ब्‍लॉग का पता तो देना ही भूल गया हाजिर है http://mahendra-freesoftware.blogspot.com/

    ReplyDelete
  11. thanks to it www.pathakadvertisement.blogspot.com

    ReplyDelete