Saturday, December 6

Yahoo! में ब्लॉग का Sitemap दर्ज कीजिए


अगर पाठक आपके ब्लॉग को याहू सर्च इंजन के जरिए खोजें तो वहां भी तो आपका ब्लॉग मौजूद होना चाहिए ना। तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग का साइटमैप याहू पर सबमिट करना होगा। यह काम ज्यादा मुश्किल नहीं है और अगर आप गूगल पर साइटमैप सबमिट कर चुके हैं, तब तो यह चुटकियों का काम है। जानते हैं यह आसान सा तरीका-


1. याहू साइट एक्सप्लोरर पेज पर जाइए और लॉग-इन कीजिए।

2. Add my Site में अपने ब्लॉग का पता लिखिए और बटन पर क्लिक कीजिए। (पूरा पता, जैसे- http://tips-hindi.blogspot.com)

3. अगले पेज पर Submit Site Feed विकल्प चुनिए।

4. इसमें आप http://YOURBLOGNAME.blogspot.com/rss.xml या
http://YOURBLOGNAME.blogspot.com/atom.xml पता भरिए (दोनों में से कोई भी एक)। यह दरअसल ब्लॉगर की फीड का पता है। अपने ब्लॉग का नाम बदलना न भूलें।



5. इसके बाद आपको अपने ब्लॉग को ऑथेंटिकेट करना होगा। जैसे ही आप अपने ब्लॉग के नाम पर क्लिक करेंगे, Authentication बटन दिखाई देगा। इसे क्लिक करने पर आपसे वेरिफिकेशन मेथड के बारे मे पूछा जाएगा।



6. आप इसमें By adding a META tag to my home page. विकल्प चुनें। (एचटीएमएल फाइल को अपलोड करने वाला मेथड blogspot डोमेन के लिए लागू नहीं है)

7. यहां आपको इस तरह का एक कोड मिलेगा

<META name="y_key" content="7323b7b3497e0c80"/>
(अगर यहां अंत में स्लैश नहीं लगा हो तो कृपया लगा लें।)



अब यहां आपका साइटमैप सबमिट हो चुका है। और इसके बाद आप याहू सर्च इंजन के खास मेहमान बन जाएंगे। यानी अब याहू सर्च इंजन आपके ब्लॉग की हर गतिविधि पर नजर रखेगा। तो जरूर अपने ब्लॉग का साइटमैप याहू में दर्ज कीजिए।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

8 comments:

  1. अभी यह साइटमैप गूगल पर ही दर्ज नहीं कराया. याहू पर भी करा लेंगे .
    पर क्या मेटा टैग मिल जाने भर से साईट मैप ऐड हो जायेगा? कि इसे भी गूगल वाले तरह से करना होगा .

    ReplyDelete
  2. शुक्रिया दोस्त बहुत बहुत ...पर आश्चर्य जनक रूप से मेरा ब्लॉग याहू पर है .....पिछले कुछ दिनों से आपके ब्लॉग पर आना नही हुआ पर आपका काम निसंदेह बधाई के लायक है ,कम से कम हम जैसे पिछडे लोगो के लिए

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  4. मैंने गूगल में सही तरीके से मेटा टैग कॉपी कर दिया है -और सफल हुआ -धन्यवाद लेकिन बाद में याहू का मेटा टैग कापी किया तो अच् टी ऍम अल में जो संदेश आया वो निम्न प्रकार है - क्या करना चाहिए -कृपया सुझाव दे -XML त्रुटि संदेश: The element type "META" must be terminated by the matching end-tag "".

    ReplyDelete
  5. राजू जी, आपकी समस्या का समाधान आपको मेल पर भेज दिया है।

    ReplyDelete
  6. भाई साहब,इतना भी खुदगर्ज़ नहीं कि अपने ब्लॉग http://words.sushilkumar.net का साईट मैप दर्ज करूं आपको इसकी इत्तला और धन्यवाद ज्ञापन न करूं। बहुत बहुत धन्यवाद आपको। आभारी हूं।

    ReplyDelete