Saturday, October 25

Gmail : एक अकाउंट के दो पते


आपका जीमेल पर अकाउंट तो होगा ही। आखिर यह ब्लॉगर ब्लॉग को संचालित करने के काम भी तो आता है। क्या आप जानते हैं कि जिस दिन आपने अपना अकाउंट बनाया, उसी दिन आपको इस पते के दो ई-मेल आईडी मिले। क्या कहा, आपको केवल एक ही आईडी पता है और दूसरे की कोई जानकारी नहीं। कुछ समय पहले तक मुझे भी नहीं थी। लेकिन अब पता चला है कि हमें दो ई-मेल आईडी मिले हैं। जागो ग्राहक जागो...

ये दो आईडी हैं

yourname@gmail.com

yourname@googlemail.com


जी हां, ऊपर दिए गए दोनों पते आपके एक ही अकाउंट के हैं। और दोनों पर भेजी जाने वाली मेल सीधे ही आपके मेलबॉक्स तक पहुंचेगी। अब आप कहेंगे कि फिर दो अकाउंट होने के क्या फायदे? जी फायदे भी हैं, अभी बताते हैं।

इस नए ई-मेल आईडी का सबसे बड़ा फायदा है अनचाही मेल से छुटकारा। कई बार आपको उन लोगों को अपना मेल-पता देना होता है, जहां से आने वाली मेल को आप पसंद नहीं करते। जी हां, बात स्पैम की ही हो रही है। मान लीजिए आपको किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करना है और वहां आपका मेल पता भरना जरूरी है। अगर आपने अपना पता दिया तो कई बार स्पैम या जंक मेल मिलने लगती हैं। तो ऐसे में आप वहां अपना yourname@googlemail.com पता दीजिए।

अब सवाल उठता है कि इस पते पर आने वाली मेल को अलग कैसे किया जाए, क्योंकि अभी तक तो आपको yourname@gmail.com और yourname@googlemail.com से मिलने वाली मेल एक ही जगह मिल रही हैं। इन्हें अलग करने का तरीका है फिल्टर का इस्तेमाल। सीखते हैं फिल्टर लगाने का तरीका-

1. जीमेल सैटिंग्स में जाने के बाद Filters पर क्लिक कीजिए।



2. Create a new filter पर क्लिक कीजिए




3. Has the words: के सामने मौजूद बॉक्स में yourname@googlemail.com पता भर दीजिए। शेष बॉक्स खाली छोड़िए।

4. Next Step पर क्लिक कीजिए।



5. Skip the Inbox (Archive it) विकल्प पर टिक लगाकर Create Filter पर क्लिक कीजिए।



अब आपका फिल्टर तैयार हो चुका है। अब आपके इनबॉक्स में yourname@gmail.com पते से आने वाली मेल तो दिखेगी, लेकिन yourname@googlemail.com पते से आने वाली नहीं। अगर आप yourname@googlemail.com से आने वाली मेल को देखना चाहते हैं तो All Mail पर क्लिक कीजिए।



मतलब स्पैम अब आपको नहीं दिखेगी और उनकी आड़ में आने वाली काम की मेल्स को जब चाहें देख सकते हैं।

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

14 comments:

  1. एक अच्छी जानकारी देने के लिए शुक्रिया।

    ReplyDelete
  2. इस बहुत पुरानी बात को हिन्दी में प्रकाशित करना अच्छा लगा! चलो यह भी बता देता हूँ कि जब आप भारत एवं एश़िया के कुछ चुने हुए देशों से gmail account बनाते हैं तो यह gmail.com होता है और जब united kindom तथा उसके आस-पास के देशों से बनाते हैं तो यह googlemail.com होता है चूँकि googlemail.com बहुत बड़ा है इसलिए इसे संक्षिप्त किया गया। अब इसी तरह याहू ने भी किया है और ymail.com डोमेन लॉन्च किया है पर यह दूसरे डोमेन के साथ google account की भाँति जुड़ा हुआ नहीं है।

    ReplyDelete
  3. फालतू की पत्रों से अब वाकई मुक्ति मिल जायेगी, वाकई बहुत अच्‍छी जानकारी दी गई है। एक ही एकाउंट में दोनो काम हो जायेंगे वरना जबरन दूसरा ईमेल आईडी बनाना पड़ता । धन्‍यवाद

    ReplyDelete
  4. बहुत बेहतरीन जानकारी दी.

    आप एवं आपके परिवार को दीपावली की बधाई एवं शुभकामनाऐं.

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छा लिखा हैं आपने और बहुत बढ़िया जानकारी भी दी हैं

    ReplyDelete
  6. “दीपावली के इस शुभ अवसर पर आप और आपके परिवार को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाऐं.”

    ReplyDelete
  7. “दीपावली के इस शुभ अवसर पर आप और आपके परिवार को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाऐं.”

    ReplyDelete
  8. बहुत अच्छी जानकारी दी. लेकिन कई बार id में gmail.co.in, yahoo.co.in
    आता है यह क्या है ?

    ReplyDelete
  9. हैरान करदेने वाली पोस्ट, दिल की गहराइयों तक खुशी देने वाली जानकारी,


    Rank-2
    islaminhindi.blogspot.com

    Rank-1
    antimawtar.blogspot.com

    ReplyDelete
  10. aap ek gmail email id ke kai pate bhi bana sakte han. jaise aap ki email id hai youremaii@gmail.com tab aap your.email@gmail.com par bhi mail karenge tab bhi woh aapke youremail@gmail.com par mil jayegi. ye gmail main ek bug hai. par is ke aap kafi fayde utha sakte han. or sabhi mail aapke pate par aayegi. koi spam hone lag jaye to jaise aapne bataya hai filter laga kar rok sakte han. is se aapke pass do se bhi jyada id ek hi pate par aayegi.

    ReplyDelete
  11. Aapki jankari se bada labh huaa.
    ye naye logon ke liye kafi achchhi hai.

    ReplyDelete