सबसे आसान आरकाइव (सभी प्रविष्ठियां दिखाएं)

क्या आप भी मेरी तरह ब्लॉगर के मौजूदा आरकाइव से दुखी हैं? साल और महीने के हिसाब से पोस्ट को जमाने का बोरिंग तरीका। अब हम इतनी ज्यादा पोस्ट तो लिखते नहीं कि उन्हें इस तरह जमाकर सबको दिखाएं। तो क्यों नहीं सारी प्रविष्ठियों के टाइटल पाठकों को दिखा दिए जाएं! नमूना यहां देखिए-

इस तरह आप अपनी सभी प्रविष्ठियों के शीर्षकों को अपनी साइडबार में जगह दे सकते हैं। और तरीका भी एकदम आसान है। नीचे दिए गए कोड को देखिए।

<script language="JavaScript" src="http://itde.vccs.edu/rss2js/feed2js.php?src=http%3A%2F%2Ftips-hindi.blogspot.com%2Ffeeds%2Fposts%2Fdefault%3Fstart-index%3D1%26max-results%3D999&chan=n&num=999&desc=0&date=n&targ=n" type="text/javascript"></script><noscript><a href="http://itde.vccs.edu/rss2js/feed2js.php?src=http%3A%2F%2Ftips-hindi.blogspot.com%2Ffeeds%2Fposts%2Fdefault%3Fstart-index%3D1%26max-results%3D999&chan=n&num=999&desc=0&date=n&targ=n&html=y">View RSS feed</a></noscript>


इसे कॉपी कर लीजिए और नोटपेड या वर्ड फाइल में पेस्ट कर दीजिए। इसमें दो स्थानों पर tips-hindi.blogspot.com लिखा है, जिसे यहां लाल रंग से दिखाया गया है। है। आप इसके स्थान पर अपने ब्लॉग का यूआरएल बदल लीजिए। अब आपका कोड तैयार है (यह कोड केवल ब्लॉगर ब्लॉग के लिए ही है, वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए नहीं)। इसे अपनी साइडबार में जगह देने के लिए निम्न तरीका अपनाइए।

1. अपने ब्लॉग के डेशबोर्ड में जाएं।

2. लेआउट पर जाएं।

3. एड ए गेजेट पर क्लिक करें।

4. जावास्क्रिप्ट/एचटीएमएल विकल्प चुनें।

5. अपनी इच्छानुसार टाइटल लिखें (या खाली भी छोड़ सकते हैं) और नीचे बॉक्स में ऊपर तैयार किया गया कोड पेस्ट कर दें।

6. परिवर्तन को सेव कर दें।

अब आपकी साइडबार में सारी प्रविष्ठियां एक साथ नजर आएंगी। इसे और भी आकर्षक और पाठक के लिए आसान बनाने के जानकारी अगली पोस्ट में दी जाएगी। तो अगली पोस्ट से कहीं आप बेखबर न रह जाएं।
हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Comments

  1. कब से खोज रहा था यह तरीका!! बहुत बहुत धन्यवाद. आपने तो मेरी समस्या ही हल कर दी. अगली पोस्ट भी देख लूँ फिर सजा कर लगाऊँगा. :)

    ReplyDelete
  2. हा हा
    बढ़िया है !
    पर अगली पोस्ट के बाद ही कुछ कारस्तानी करने की हिम्मत करूंगा .
    वैसे आपकी मदद के बाद ज्यादा चिंता नहीं रहती है ......

    ReplyDelete
  3. मैने टिप्पणी की थी, बहुत ही उपयोगी कहा था. अब जब दुबारा लौट कर आया हूँ तो ना मेरी टिप्पणी दिख रही है और ना ही नमूना. आप के ब्लॉग की पूरी सूची थी. ना जाने कहाँ गयी.

    ReplyDelete
  4. बहुत खूब आशीष .पर क्या इससे ब्लॉग खुलने पर असर नही होगा ?खास तौर से मोबाइल पर ब्लॉग पढने में दिक्कत तो नही आयेगी ?

    ReplyDelete
  5. यह बहुत ही अच्छा लगा ! लेकिन कुछ लोग टाईटल को सेन्टर में रखने के लिये, टाईटल के स्थान का उपयोग नहीं करते हैं जैसे - http://pinksitygold.blogspot.com लेबल को आधार बनाकर भी इसे पेश किया जाये तो बहुत ही मजा आयेगा ! जे. के. जैन

    ReplyDelete
  6. यह बहुत ही अच्छा लगा ! लेकिन कुछ लोग टाईटल को सेन्टर में रखने के लिये, टाईटल के स्थान का उपयोग नहीं करते हैं जैसे - http://pinksitygold.blogspot.com लेबल को आधार बनाकर भी इसे पेश किया जाये तो बहुत ही मजा आयेगा !

    ReplyDelete
  7. धन्यवाद यह पोस्ट मेरे काम आ गई

    ReplyDelete
  8. अब जानकारी का खजाना भरने लगा है? हिन्दी ब्लोग जगत मे किसी को ब्लोग सम्बन्धी कोई भी तकनीकी जानकारी चाहिये तो वह गुगल मे सर्च करने कि बजाय आपके ब्लोग पर आकर पढ़ लेता है । कितनी सुखद बात है । इस जानकारी के लिये आभार ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

फॉण्ट बदलना इतना आसान !

थोड़ा और मज़बूत ताला

शीर्ष टिप्पणीकार दिखाएं

Followers