Wednesday, October 1

आपके ब्लॉग की धाक (Blog Popularity)


क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके ब्लॉग की इंटरनेट पर धाक कितनी है। मतलब यह कितना पॉपुलर है? ब्लॉग लिखते हैं तो उसकी वृद्धि और विकास को जानने का हक तो आपको है ही। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जो आपके ब्लॉग की रैंक को दिखाते हैं। आप इनके जरिए अपने ब्लॉग की रैंक का पता लगाएं, अपने प्रतिद्वन्द्वियों से उसकी तुलना करें और फिर तय करें कि आप मैदान में कहां खड़े हैं। आप चाहें तो अपने ब्लॉग की तुलना महज छह महीने के शिशु हिन्दी ब्लॉग टिप्स से भी करने को स्वतंत्र हैं।


गूगल पेज रैंक


यहां अपने ब्लॉग का नाम लिखिए और ब्लॉग की गूगल पेज रैंक पता कीजिए। यहां दस में से अंक दिए जाते हैं। अभी तक आप अंक नहीं जुटा पाए तो मायूस मत होइए। जल्द ही हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर आपको पॉपुलेरिटी बढ़ाने की ट्रिक्स भी सिखाई जाएंगी। आप चाहें तो यहां से प्रमाण-पत्र हासिल कर इसे अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं।






एलेक्सा साइट ट्रेफिक रैंकिंग


इस लिंक पर जाइए। यह हिन्दी ब्लॉग टिप्स की एलेक्सा साइट ट्रेफिक रैंक है। इस साइट पर दिए गए स्थान पर अपने ब्लॉग का नाम लिखिए और जांचिए कि आपकी रैंक कितनी है। अगर आप हिन्दी ब्लॉग टिप्स की रैंक से आगे हैं तो बधाई!

आपके ब्लॉग की कीमत


बिजनेस अपॉर्चुनिटीज वेबलॉग आपके ब्लॉग की कीमत बता सकता है (डॉलर में)। इस लिंक पर जाइए और अपने ब्लॉग का पता भरकर ब्लॉग की कीमत जान लीजिए। अंतिम बार जब हिन्दी ब्लॉग टिप्स की कीमत जानी गई तो यह थी करीब आठ हजार डॉलर (पौने चार लाख रुपए)। बुरे नहीं है भाई!

टेक्नोरेटी पेज रैंक


इस लिंक पर क्लिक कीजिए। यह आपको हिन्दी ब्लॉग टिप्स की टेक्नोरेटी डिटेल्स तक लेकर जाता है। यहां आप इस ब्लॉग की रैंक भी देख सकते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग की रैंक देखना चाहते हैं तो बस सबसे ऊपर एड्रेस बार में जहां tips-hindi लिखा है, उसकी जगह अपने ब्लॉग का नाम लिख दीजिए और एंटर कर दीजिए। अगर आपका ब्लॉग टेक्नोरेटी पर अभी तक शामिल नहीं है तो इसे आज ही शामिल कीजिए।

ब्लॉग ज्यूस केलकुलेटर


इस लिंक पर जाइए। अपने ब्लॉग का पता लिखिए, सही श्रेणी चुनिए और जानिए कि आपके ब्लॉग का न्यूट्रिशन फेक्ट कितना है। यह आपको 5 में से अंक देता है।

तो अब आपने अपने ब्लॉग की धाक तो जान ही ली होगी। आने वाली पोस्ट में आपको धाक बढ़ाने यानी पॉपुलेरिटी बढ़ाने के नुस्खे बताए जाएंगे। साथ ही ऐसी विजेट जिससे सीधे ही साइडबार में आपकी विजेट दिखती रहे। बस थोड़ा सा इंतजार!

11 comments:

  1. वाह जी!! अच्छी जानकारी दी..हमने तो ब्लॉग ज्यूस अपने ब्लॉग पर लगा भी लिया. :) आभार आपका!!

    ReplyDelete
  2. "found very interesting and useful'

    regards

    ReplyDelete
  3. dharavallabh6:06 PM GMT+5:30

    aati uttam.....
    dharavallabh.blogspot.com

    ReplyDelete
  4. कुन्नू सिंह12:34 AM GMT+5:30

    बढीया जानकारी है
    एक ही बार मे सारे लींक मील गै

    ReplyDelete
  5. "Blog Popularity " article me bahut hi practical
    knowledge diya gaya hai...
    Bahut Bahut aabhar aapka...

    Ek jankari chhiye thi , mai apne blog par kitane vitor aaye yah kase pata laga sakte hai...

    Regards..
    Devesh

    ReplyDelete
  6. आप के माध्यम से हमें बहुत ही उपयोगी तकनीकें व जानकारियां प्राप्त होती रहती हें. इसके लिए आपको बहुत धन्यबाद .

    ReplyDelete
  7. यह रैंक पर समाचार जेसी पोस्ट है, रैंक हम केसे बनाएँ यह भी बता देते तो यह पोस्ट अधिक सार्थक होजाती
    हम भी रैंक 2 बलॉगर से आपके जेसे रैंक3 होना चाहतेहैं

    ReplyDelete