Wednesday, November 12

हिन्दी में लिखने वाला सर्च इंजन आपके ब्लॉग पर

बहुत दिन से इस कोशिश में था कि ब्लॉग की साइडबार में लगाया जा सकने वाला एक ऐसा सर्च इंजन बनाऊं, जिसमें सीधे ही देवनागरी में टाइप कर सामग्री की खोज की जा सके। यह कोशिश काफी हद तक कामयाब हो गई है। (अब आप सोच रहे होंगे कि यह सर्च इंजन तो गूगल ने कब का पेश कर दिया, लेकिन मैं इसे आपके ब्लॉग की साइडबार में लगाने की बात कर रहा हूं।)आप इस सर्च इंजन में रोमन में जैसे कोई शब्द लिखेंगे, यह उसे देवनागरी में बदल देगा (गूगल ट्रांसलिटरेटर सुविधा को धन्यवाद) और आपकी सामग्री की तलाश पूरी हो जाएगी। प्रस्तावना ज्यादा लंबी नहीं, आप खुद इस सर्च इंजन को आजमाइए और गूगल पर मनपसंद सामग्री खोजिए।



( नोट-1 अगर यहां कोई बॉक्स नजर नहीं आ रहा है तो कृपया ऊपर दिख रही खाली जगह पर कर्सर लाइए और राइट क्लिक कर रिफ्रेश का बटन दबाइए।
नोट-2 अगर आप यह पोस्ट मेल या फीड रीडर के जरिए पढ़ रहे हैं तो इस सुविधा को देखने के लिए आपको मूल पोस्ट पर आना होगा।)


उम्मीद है कि आपको हिन्दी ब्लॉग टिप्स का यह प्रयोग पसंद आया होगा। आप चाहें तो इसे अपने ब्लॉग पर भी लगा सकते हैं (इसे आपके ब्लॉग पर लगाने की सुविधा वाला बटन अगली पोस्ट में दिया जाएगा)। और अब खुश होने की असली वजह का खुलासा। हिन्दी ब्लॉग टिप्स ने इस सर्च इंजन को मनचाही वेबसाइट के मुताबिक कस्टमाइज करने का भी तरीका खोज लिया है। देखिए, नीचे दिया गया सर्च इंजन हिन्दी में टाइप करने की सुविधा से सजा है और केवल हिन्दी ब्लॉग टिप्स से ही नतीजे पेश करता है।



( नोट-1 अगर यहां कोई बॉक्स नजर नहीं आ रहा है तो कृपया ऊपर दिख रही खाली जगह पर कर्सर लाइए और राइट क्लिक कर रिफ्रेश का बटन दबाइए।)

इस तकनीक का इस्तेमाल कर आप भी अपने ब्लॉग का हिन्दी में खोजने वाला सर्च इंजन तैयार कर सकते हैं। हिन्दी ब्लॉग टिप्स आपके लिए यह काम करने को तैयार है। आप बस अपने ब्लॉग का पता लिखकर टिप्पणी के रूप में जानकारी छोड़ दीजिए। फुरसत मिलते ही आपको इसी पोस्ट के माध्यम से आपके ब्लॉग का तैयार कोड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

9 comments:

  1. बहुत बढ़िया ....ऐसा कुछ कॉमेंट्स बॉक्स में भी हो जाए तो अच्छा रहेगा ..या यह उस में भी काम करेगा ?

    ReplyDelete
  2. aap ka paryas saraneye hi badhi ho

    ReplyDelete
  3. सराहनीय प्रयास....

    लगे रहें...जमे रहें

    ReplyDelete
  4. हिन्दी ब्लॉग टिप्स का यह प्रयोग भी काफी पसंद आया. अतः एक जिज्ञाषा और मन में आयी है कि क्या कुछ ऐसा भी हो सकता है कि Comment Box में भी हिन्दी लिखी जा सके? अब तक तो copy pest से ही काम चलाते हें.

    ReplyDelete
  5. रंजूजी और गजेंद्रजी, टिप्पणी बॉक्स में फिलहाल इस सुविधा को लागू करना मुश्किल दिख रहा है। लेकिन मैं पूरी कोशिश में हूं कि इसमें कुछ सफलता पा सकूं। आपका सहयोग बस यूं ही बना रहे।

    ReplyDelete
  6. अब तो ये मेरे पास भी है ... बहोत शुक्रिया इस जानकारी के लिए ...

    ReplyDelete