Monday, April 27

यूं होती है CBOX से IP Address की जानकारी

पिछली पोस्ट अब 'बदमाशी' थोड़ी मुश्किल है.. में आपको सी-बॉक्स विजेट की कुछ खूबियों की जानकारी दी गई थी। इस पर प्रकाश बादल जी की टिप्पणी मिली है और वे जानना चाहते हैं कि किस तरह से सी-बॉक्स से संदेश भेजने वाले का आईपी एड्रेस पता किया जाता है और अनचाहे संदेश को कैसे डिलीट किया जाता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नरेश जी ने प्रकाश बादल जी के ब्लॉग पर साजिशपूर्ण टिप्पणी को आधार बनाते हुए पोस्ट लिखी थी कि यह विजेट बहुत खतरनाक है। इससे कोई सम्मानित ब्लॉगर इतना आहत भी हो सकता है कि वह ब्लॉगिंग से किनारा करने का भी निर्णय ले बैठे।

पिछली पोस्ट पर प्रकाश बादल जी ने यह टिप्पणी की है-

आशीष भाई आपने यह तो बता दिया कि इससे कमैंट करने वाले को ब्लॉक किया जा सकता है लेकिन आपने खुलकर नहीं बताया कि आई पी कैसे पता की जा सकती है और उस आईपी को कैसे ब्लॉक किया जा सकता हैं साथ ही अगर आप इस बात पर अगली पोस्ट डाल दें तो सीखने में आसानी होगी। क्योंकि ज़िस प्रकाश मुझ पर मेरे ही ब्लॉग के माध्यम से गाली निकालने का जो आरोप लगाया गया है उसकी शर्मिंदगी से मैं अब तक नहीं उबर पाया हूँ और ये गाली किसने मेरे ब्लॉग पर डाली है उसका पता चल पाया है। कृपया यहाँ भी बताएं कि अगर सी बॉक्स में इस तरह का कमैंट अगर कोई डाल दे तो उसे डिलीट कैसे किया जा सकता है? आपका और नरेश भाई दोनों का शुक्र गुज़ार हूँ । अगर नरेश भाई अपनी पोस्ट न लिखते तो शायद ये आपके ध्यान में शायद न आती और आपकी इतनी ज्ञान वर्धक जानकारी मुझ जैसे नये ब्लॉगर अछूते रह जाते। उम्मीद है कि मेरे प्रश्नों का उत्तर आपकी अगली पोस्ट दे देगी और मेरा ज्ञानवर्धन होगा।


इसी संदर्भ में आपको बताना चाहूंगा कि सी-बॉक्स के जरिए संदेश भेजने वाले का आईपी एड्रेस कैसे पता करें और अनचाहे संदेश को कैसे डिलीट करें।

1. अपने सीबॉक्स अकाउंट में लॉग-इन करें।

2. सबसे आखिरी विकल्प messege में जाइए और इसके उप-विकल्पों में फिर से messege चुन लीजिए।

बड़े आकार में देखने के लिए यहां क्लिक करें

3. अब आपको यहां अपने सीबॉक्स विजेट में मौजूद सभी संदेश दिख रहे होंगे। उनके सामने आईपी एड्रेस भी दिख रहे होंगे। उनसे अंदाजा लगाना आसान है कि संदेश किस शहर से भेजा गया है (डायनमिक आई पी एड्रेस के मामलों को छोड़कर)। साथ ही आप यहां निश्चित आईपी एड्रेस वाले कंप्यूटर को हमेशा के लिए ब्लॉक भी कर सकते हैं औऱ अनचाहे संदेश को टिक कर उसे डिलीट भी कर सकते हैं।

बड़े आकार में देखने के लिए यहां क्लिक करें

प्रकाश बादल जी, उम्मीद है कि आप यह तरीका आसानी से समझ गए होंगे। आपसे गुजारिश करता हूं कि ब्लॉगिंग से यूं किनारा न कीजिए। इससे तो ब्लॉग आतंकवाद को बढ़ावा ही मिलेगा। आइए इसके खिलाफ मिलकर लड़े। आपकी नई ग़ज़ल का इंतजार है।








क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

15 comments:

  1. इतनी अच्छी जानकारी के लिये धन्यवाद.

    ReplyDelete
  2. वैसे सी बाक्स प्रयोग नही करता पर एक बेहतरीन जानकारी दी आपने।

    ReplyDelete
  3. वैसे उपयोग तो हम भी नही करते पर आपने बहुत बढिया जानकारी दी है.

    रामराम

    ReplyDelete
  4. आपकी इस नयी जानकारी से जो बलोगर भाई अपने ब्लोग से सी बोक्स विजेट को हटाने का मानस बना रहे थे, वे अब अपने विचार बदल लेंगे । क्यों कि जिस बात का उन्हें डर था अब आपकी ये दोनों पोस्ट पढ कर शायद दूर हो गया होगा । इस अनमोल जानकारी के लिये हिन्दी ब्लोग जगत आपका आभारी है ।

    ReplyDelete
  5. Mere blog pe upar se tool bar nahi aa raha... //screen shot apke mail pe mauka mlte hi bhejoonga...
    //wahan pe blue colur aa raha hai....

    ReplyDelete
  6. ...अच्छी जानकारी के लिये धन्यवाद |

    ReplyDelete
  7. अशीश भाई बहुत शुक्रिया आपने मेरी समस्या और परेशानी में मेरा दुख साझा किया। आपके पुनः लिखने के आग्रह पर शीघ्र विचार करूँगा। आपने मेरा जो होसला बढ़ाया है वह मेरे लिए एक विशेष ऊर्जा का काम करेगा।

    हिन्दी ब्लॉग टिप्स की और तरक्की और आपके ख़ुशहाल जीवन की कामना करता हू।

    ReplyDelete
  8. प्रकश जी की यह टिप्पणी ही इस पोस्ट की उपयोगिता को स्पष्ट करती है । मैं भी प्रकाश जी से गुजारिश करुंगा कि वह वापस लिखने लगें । धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  9. आदरणीय श्री आशीष खण्डेलवाल जी।
    मैं आपके ब्लॉग टिप्स से बहुत अभिभूत हूँ। इसके लगभग सभी पोस्ट मैंने पढ़ डाली और उनसे सीख कर अपने ब्लॉग पर काम करने में सफल भी रहा। सच में आप ब्लॉग-गुरू हैं और आपका हिन्दी-नेट प्रसार में अविस्मरणीय योगदान है। मैंने अपने दोनो बलॉग में हिन्दी टिप्स को लिंक दिया है। “अक्षर जब शब्द बनते हैं” के मिडिल-बार में लिंक -लिस्ट में और पतझड़ के साईडबार में।
    एक बात और ,befunky से अपना पेन्सिल स्केच बनाना चाहता हूँ पर वह साईट लोड नहीं होता है, कार्टूनाईजर ‘ऑप्शन आधे घंटे में भी पूरा खुलता नहीं। मेरे नेट का स्पीड 115.2 kbps हैं। क्या करूं? पत्रोत्तर की प्रतीक्षा में, सादर ,
    आपका-
    -- सुशील कुमार ,
    अक्षर जब शब्द बनते हैं ***सुशील कुमार/
    हंसनिवास/कालीमंडा/ पो.- पुराना दुमका/दुमका/झारखंड(भारत)-814 101
    संपर्क- 0 94313 10216

    ReplyDelete
  10. आशीष खण्डेलवाल जी।
    आप नित्यप्रति नये फलदार पेड़ लगाते जा रहे हैं, जिनका लाभ मुझ जैसे सभी ब्लॉगर्स को मिल रहा है।
    आशीष जी को शुभ-आशीष ।

    ReplyDelete
  11. वैसे उपयोग तो हम भी नही करते पर आपने बहुत बढिया जानकारी दी है, , और कभी न कभी काम आ ही जायेगी...इन जानकारियों को बाँटने का आभार
    regards

    ReplyDelete
  12. main to C-box istmaal hi nahin kartee..lekin jo use karte hain..un ke liye jaankari kaam ki hai.

    ReplyDelete
  13. इस ब्लोगेर आतंकवादी के खिलाफ हम भी खड़े हैं... अपने तरकश में आशीष जी के तीर लेकर...बहुत बढ़िया जानकारी...
    मीत

    ReplyDelete
  14. इतनी अच्छी जानकारी के लिये धन्यवाद.

    ReplyDelete