Tuesday, September 16

अनचाही पोस्ट डिलीट करें

कई बार पोस्ट प्रकाशित तो कर दी जाती है, लेकिन किसी वजह से वह ब्लॉग पर अखरने लगती है। मन करता है कि उस पोस्ट को डिलीट कर दिया जाए। तो क्या ऐसा संभव है? जी हां, ऐसा संभव है। उमेशजी ने एक बार प्रकाशित हुई पोस्ट को डिलीट करने का तरीका जानना चाहा है। प्रकाशित हुई पोस्ट को डिलीट करना चुटकियों का काम है। जानते हैं यह तरीका-

1. अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाइए।

2. संबंधित ब्लॉग के Edit Posts पर क्लिक करें।



यहां आपको ब्लॉग की सभी प्रकाशित और ड्राफ्ट के रूप में सेव प्रवष्ठियों की सूची दिखेगी।

3. जिस पोस्ट को आप डिलीट करना चाहते हैं, उसके अंत में दिए गए delete ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।



4. आपके कमांड की पुष्टि के लिए आपसे Are you sure you want to delete this post? पूछा जाएगा। जैसी ही आप Delete it पर क्लिक करेंगे, पोस्ट हमेशा के लिए गायब हो जाएगी।





आप चाहें तो पोस्ट को कुछ समय के लिए अप्रकाशित भी कर सकते हैं।

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो संबंधित पोस्ट के साथ लगे Edit पर क्लिक कीजिए।



अगली विंडो में जैसे ही आप Save as Draft पर क्लिक करेंगे, पोस्ट अप्रकाशित होकर ड्राफ्ट के रूप में सेव हो जाएगी।



इसे फिर जब आप प्रकाशित करना चाहें तो Publish Post पर क्लिक करें। पोस्ट फिर से प्रकाशित हो जाएगी।



तो आप अगर पोस्ट को पूरी तरह से मिटाना चाहते हैं तो इसे डिलीट करें, अन्यथा इसे अप्रकाशित कर ड्राफ्ट के रूप में सेव कर लें।

5 comments:

  1. आपने अच्छी जानकारी दी है। लेकिन किसी मैटर को यदि ड्राफट के रूप में सेव करने के बाद उसे किसी और दिन पब्लिश किया जाए, तो वह उसी तारीख में पब्लिश होती है, जिस दिन उसे ड्राफट के रूप में सेव किया गया हो। ऐसा क्यों होता है?

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद..

    ReplyDelete
  3. आभार जानकारी के लिए.

    ReplyDelete
  4. आशि‍ष जी, जाकि‍र जी का सवाल ही मेरा सवाल है। हो सके तो ये भी बताइए कि‍ दोपहर एक बजे से पहले जो पोस्‍ट प्रकाशि‍त करता हूँ, उसपर करीब 13 घंटे पहले की,यानी पि‍छले दि‍न की तारि‍ख पर वह प्रकाशि‍त दि‍खाई जाती है। क्‍या कहीं कम्‍यूटर की सेटिंग में तारि‍ख की गड़बड़ी है? जवाब का इंतजार रहेगा। शुक्रि‍या।

    ReplyDelete
  5. उमेश साहू11:16 AM GMT+5:30

    सम्मान्य, मै बहुत दिनों से सम्बंधित जानकारी की तलाश में था.... मैंने इस हेतु आपसे अनुरोध किया था... आपने सविस्तार महत्वपूर्ण जानकारी देकर हमे लाभान्वित किया इसके लिए आपको हार्दिक आभार.... सधन्यवाद....

    ReplyDelete