ब्लॉगर से जुड़े सामान्य सवाल

हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर ब्लॉग से जुड़ी हर तरह की जानकारी मौजूद है, हर शंका का यहां समाधान हो सकता है और काम की टिप्स का प्रयोग कर ब्लॉग को न केवल संवारा जा सकता है, बल्कि इसे सुविधायुक्त भी बनाया जा सकता है। कुछ छोटी-बड़ी जानकारियां ब्लॉगर पर भी हिन्दी भाषा में मौजूद हैं। पाठकों की सुविधा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों को उनके जवाब के लिंक के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है (अगर किसी सवाल का जवाब संक्षिप्त होने की वजह से आपकी समझ से परे है, तो आप उसका उल्लेख टिप्पणी में कर सकते हैं। उसे अगली पोस्ट में विस्तार से समझा दिया जाएगा।)

  1. ब्लॉगर खाता कैसे बनाऊँ?
  2. ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाऊँ?
  3. मैं ब्लॉगर कैसे पोस्ट करूँ?
  4. मैं तस्वीरें कैसे पोस्ट करूँ?
  5. मैं लॉगइन नहीं हो पा रही/रहा. मैं क्या करूँ?
  6. मैं ब्लॉग कैसे हटाऊँ?
  7. मैं अपना खाता कैसे रद्द करूँ?
  8. क्या मेरा ऐसा ब्लॉग हो सकता है, जिस पर एक से अधिक व्यक्ति पोस्ट करें?
  9. मैं अपनी प्रोफ़ाइल में अपनी तस्वीरें कैसे जोड़ सकती/सकता हूँ?
  10. मैं अपने बाहरी वेब होस्ट में FTP (या sFTP) संपर्क कैसे सेटअप करूँ?
  11. अपने ब्लॉग पर मैं कस्टम डोमेन का प्रयोग कैसे करूँ?
  12. ब्लॉगर मोबाइल कैसे काम करता है?
  13. मैं अपनी पोस्ट को लेबल कैसे करूँ?
  14. मैं अपने ब्लॉग में AdSense कैसे जोड़ूँ?
  15. मैं अपने ब्लॉग के लिए साइट फ़ीड कैसे सक्षम करूँ?
  16. "ध्वज" बटन क्या है?
  17. मैं अपने ब्लॉग पर टिप्पणियाँ कैसे मॉडरेट करूँ?
  18. मैं ब्लॉगर की रूपाकार विशेषता का प्रयोग कैसे करूँ?
  19. मेरे पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द पुष्टिकरण क्यों है?
  20. मेरा ब्लॉग अक्षम क्यों किया गया है?
  21. क्या मैं पोस्टिंग के समय कुँजीपटल शॉर्टकट का प्रयोग कर सकती/सकता हूँ?
  22. मैं लिप्यंतरण विशेषता का प्रयोग कैसे करूँ?
  23. मैं ब्लॉगर के पोस्ट संपादक का प्रयोग कैसे करूँ?
  24. मैं अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन कहाँ ख़रीद सकती/सकता हूँ?
  25. मैं अपने ब्लॉग में प्रदर्शित तिथियों का फ़ॉरमेट कैसे बदल सकती/सकता हूँ?
  26. पोस्ट टेम्प्लेट क्या है?
  27. वापसी लिंक क्या हैं और मैं उनका प्रयोग कैसे करूँ?
  28. शब्द पुष्टिकरण विकल्प क्या है?
  29. क्या मैं अपने ब्लॉग के रूपाकार का HTML संपादित कर सकती/सकता हूँ?
  30. मेरे ब्लॉग का शीर्षक कहाँ प्रकट होगा?
  31. URL क्या है?
  32. "सूचीबद्ध करना" सेटिंग क्या करती है?
  33. एन्कोडिंग सेटिंग क्या करती है?
  34. FTP सर्वर क्या है?
  35. पथ क्या है?
  36. सूची के मुकाबले समूचे ब्लॉग को पुनः प्रकाशित करने में क्या अंतर है?

Comments

  1. काफी सारी उपयोगी सामग्री आप ने एक जगह जुडा दी है. आभार!!



    -- शास्त्री

    -- समय पर दिया गया प्रोत्साहन हर मानव में छुपे अतिमानव को सबके समक्ष ला सकता है, अत: कृपया रोज कम से कम 10 हिन्दी चिट्ठों पर टिप्पणी कर उनको प्रोत्साहित करें!! (सारथी: http://www.Sarathi.info)

    ReplyDelete
  2. अब तो सारी जानकारी एक जगह जुट गई ढूँढना आसान हो गया | धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. सब यही कह रहे हैं कि आपका काम बहुत सराहनीय है, मैं भी यही कहूंगा. काश आप थोड़ा पहले ब्लागरी में आये होते तो हमें उतनी परेशानी न उठानी पड़ती. अपना काम जारी रखें हिन्दी ब्लागिंग के लिए बेहद लाभप्रद. बहुत ही सराहनीय काम

    ReplyDelete
  4. बहुत अच्छी जानकारी।
    जो हम ईधर उधर खोजते रहेंगे वो अब एक ही पोस्ट पर दीख रही है।
    आभार!

    ReplyDelete
  5. एक पेज पर अच्छी जानकारी, साथ ही एक काम और कर सकते हैं कि यदि विस्तृत किसी को पढ़ना है तो अपनी पिछली पोस्टों का भी हवाला दे सकते हैं। एड सेन्स वाले मामले में कुकीज कैसे हटाएं, नया खाता बनाना जरूरी है या पुराने से काम चल जाएगा। गल चल जाएगा तो पहले पता और नंबर सुनिश्चित कर ले और ये कैसे करें तफ्सील से जानकारी हो।

    ReplyDelete
  6. वाह सारी जानकारी एक ही जगह ।

    ReplyDelete
  7. मेरा ब्लॉग गूगल पर क्यूं नही दिख पाता मैने पिंग किया है और ब्लॉग बननेके वक्त भी सर्च इंजिन मे आड का ओप्शैन च्यूज़ किया था

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

फॉण्ट बदलना इतना आसान !

शीर्ष टिप्पणीकार दिखाएं

थोड़ा और मज़बूत ताला

Followers