Thursday, September 11

तीन कॉलम वाली टेम्पलेट- राउंडर सिरीज

हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर आज जारी की जा रही हैं, तीन कॉलम वाली राउंडर सिरीज की टेम्पलेट्स। अगर आप अपने ब्लॉग को तीन कॉलम वाला बनाना चाहते हैं, तो इनमें से कोई एक टेम्पलेट चुन सकते हैं। आप दो मिनट से भी कम समय में अपने ब्लॉग पर इसे लागू कर सकते हैं। अगर आपको ये टेम्पलेट्स पसंद नहीं तो थोड़ा इंतजार कीजिए, क्योंकि हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर जल्द ही और भी कई तीन कॉलम वाली टेम्पलेट्स आने वाली हैं। ये कुछ दिखती हैं-

Rounders-01



Rounders-02




Rounders-03





अब ब्लॉग पर इन्हें लागू करने का तरीका सीखते हैं-

1. अपनी पसंदीदा टेम्पलेट पर क्लिक करें और फाइल को डाउनलोड कर अपने कम्प्यूटर पर सेव कर लें। आप इन्हें यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं- Rounders-01 -- Rounders-02 -- Rounders-03

2. अपने ब्लॉग के लेआउट पर क्लिक करें।

3. Edit HTML पर क्लिक करें। (एचटीएमएल कोड में परिवर्तन करने से पहले अपनी टेम्पलेट का बैकअप जरूर रखें। इससे आप अपनी मूल टेम्पलेट फिर से पा सकते हैं। टेम्पलेट को डाउनलोड करने का तरीका यहां दिया गया है।)

4. Upload a template from a file on your hard drive: के साथ लगे Browse पर क्लिक करें।

5. ब्राउज विंडो में अपनी पसंदीदा टेम्पलेट को उस स्थान से चुनें, जहां आपने इसे अपने कम्प्यूटर की ड्राइव में सेव किया है।

6. Upload पर क्लिक कर इस टेम्पलेट को अपलोड कर लें।



7. अगर आपकी पिछली टेम्पलेट में साइडबार में कोई गजेट या पेज एलिमेंट लगा था, तो यहां आपको उसे डिलीट करना पड़ेगा। (अगर आप उसे फिर से पाना चाहते हैं तो सेव किए बिना फिर से डैशबोर्ड में जाएं और अपने पेज एलिमेंट के कोड को नोटपैड में कॉपी कर लें। यह बाद में नई टेम्पलेट के डाउनलोड होने के बाद फिर से काम आ सकेगा।)





8. अच्छी तरह विचारने के बाद ही पेज एलिमेंट डिलीट कर टेम्पलेट को सेव करने की सोचें। प्रिव्यू देख लें और पसंद आने पर आप इसे सेव कर लें।

अब आप अपने ब्लॉग पर तीन कॉलम वाली राउंडर टेम्पलेट सैट कर चुके हैं।

नोट- इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स पर ब्लॉगर के लिए तीन कॉलम वाली टेम्पलेट्स मौजूद हैं। लेकिन आपको उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। वे थर्ड पार्टी द्वारा तैयार होती हैं, इसलिए उनमें कई ऑप्शन काम नहीं करते। यह टेम्पलेट ब्लॉगर की मूल मिनिमा व्हाइट टेम्पलेट का विस्तार मात्र है, इसलिए आप इस पर भरोसा कर सकते हैं।

4 comments:

  1. अच्छी जानकारी है तीन कालम वाले टेम्पलेट कई ब्लोगेर्स को चाहिए थे ,उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. ये टेंप्लेट उपलब्ध कराने के लिए बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छा टेंपलेट है। मैंने तो यूज भी कर लिया। देखिए न मेरे ब्लाग पर आकर। शुक्रिया आपका बहुत-बहुत।

    ReplyDelete
  4. जानकारी के लिय धन्यवाद् , मैं rounders03 का इस्तेमाल कर रहा हूँ., क्या आप इसके column को modify करने का तरीका बता सकते है. मैं column नंबर १ को २ पर शिफ्ट करना चाहता हूँ, और column २ को नंबर १ पर.
    धन्यवाद्.
    vinod

    ReplyDelete