Thursday, August 7

टेम्पलेट का बैकअप जरूर लें

कई बार ब्लॉग को आकर्षक बनाने और इसमें कुछ अच्छे फीचर जोड़ने के लिए इसकी टेम्पलेट के एचटीएमएल कोड के साथ छेड़छाड़ करनी पड़ती है। बदलाव को सेव करने से पहले उसका प्रिव्यू देखा जा सकता है, लेकिन अगर एक बार बदलाव सेव कर दिए जाएं, तो उसे फिर से पहले जैसा करना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। अगर बदलाव करने से पहले अपनी मूल टेम्पलेट को कंप्यूटर में डाउनलोड कर सेव कर लिया जाए तो वह आपके बैकअप के रूप में काम आ सकती है। जैसे ही आप बदलावों से ऊब जाएं, मूल टेम्पलेट को फिर से अपलोड कर लीजिए और आपका सदाबहार ब्लॉग फिर से तैयार।

जानते हैं टेम्पलेट बैकअप को डाउनलोड करने का आसान तरीका।

1. ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाइए और जिस ब्लॉग की टेम्पलेट सेव करनी है, उसे चुनिए।

2. लेआउट विकल्प चुनिए।

3. Edit HTML विकल्प चुनिए।

4. यहां आपको Backup/Restore Template विकल्प मिलेगा। इसके नीचे वाली लाइन में दिए गए Download Full Template विकल्प को चुनिए।



5. यहां आपसे वह स्थान पूछा जाएगा, जहां आपको टेम्पलेट को फाइल के रूप में सहेज कर रखना है। स्थान चुनिए और टेम्पलेट को सेव कर लीजिए।

अब आप एचटीएमएल कोड में किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए स्वतंत्र हैं। बदलाव पसंद नहीं आने पर टेम्पलेट की सेव फाइल को अपलोड कर लीजिए। आपका मूल ब्लॉग डिजायन फिर से दिखने लगेगा। अब जानते हैं तरीका फाइल को अपलोड करने का-

1. ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाइए और संबंधित ब्लॉग को चुनिए।

2. लेआउट विकल्प चुनिए।

3. Edit HTML विकल्प चुनिए।

4. यहां आपको Backup/Restore Template विकल्प मिलेगा। ब्राउज पर क्लिक कर कंप्यूटर में वह स्थान चुनिए, जहां आपने टेम्पलेट को फाइल के रूप में सेव किया था।



5. अपलोड विकल्प चुनते ही आपकी टेम्पलेट मूल रूप में बहाल हो जाएगी।

अब दिल खोलकर मजा लीजिए ब्लॉगिंग का।

15 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. bahut sahi baat hai aapne achha likha,
    kya hum apne post ko apne kramnusar rakh sakte hai? how!!!!!

    ReplyDelete
  3. shukriya jaankari ke liye ....गूगल रीडर अपने ब्लॉग पर किस तरह लगाये ओर अपने पसंदीदा लेख उसमे कैसे डाले ?

    ReplyDelete
  4. आशीष जी, "टेम्पलेट का बैकअप जरुर लें" पोस्ट करनें के लिए धन्यवाद. मैंने टेम्पलेट को सेव नहीं किया था केवल प्रिव्यू देखा था. सहायता के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. आशीष जी नया टेम्पलेट डाउनलोड करने के लिए कोई लिंक हो तो बताये ,मुझे आपकी तरह तीन कॉलम वाला टेम्पलेट चाहिए

    ReplyDelete
  6. मैंने काफी प्रयास किया, लेकिन हर बार ब्लॉगर एरर दिखाता है.

    ReplyDelete
  7. आशीष जी आप समय समय पर बहुत काम की टिप्स बताते हैं जिसके लिए सभी ब्लॉगर बन्धु आभारी हैं | एक समस्या है क्या कोई ऐसा कोड है कि ads पर क्लिक करने से ads नए विंडो में खुले जिससे विजिटर ब्लाग से न हटे ?

    ReplyDelete
  8. शुक्रिया डबराल जी, अगर आप नई विंडो में एड या कुछ और लिंक खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यह पोस्ट पढ़नी चाहिए-- http://tips-hindi.blogspot.com/2008/07/blog-post_7474.html

    ReplyDelete
  9. mere template main apke duara batayaa gaya (data.post body) nahi mil rahaa!!

    ReplyDelete
  10. बहुत अच्छी युक्ति सर जी,
    मैं काफी समय से इस युक्ति की तलाश में था और आज अचानक यह मिल ही गयी।
    बहुत बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
  11. Very nice tips keep it up ..

    ReplyDelete
  12. mujhe gandhiji aur patrakarita vishay per hindi mein shodh nibandh (dissertation)likhana hai. kripya mujhe batayen kaise likhen. shani mirzapur (up).

    ReplyDelete
  13. mujhe gandhiji aur patrakarita vishay per hindi mein shodh nibandh (dissertation)likhana hai. kripya mujhe batayen kaise likhen. shani mirzapur (up).

    ReplyDelete
  14. http://mahendifaliya.blogspot.in/

    ReplyDelete
  15. आशिषजी, आप की ही सहायता से ब्लॉग्गिंग सिख रही हूँ. प्लीज़ हेल्प कीजिए.आपने अपने हर ब्लॉक में बहुत ही सरल तरीके से हर बात समझाई है.लेकिन इस फील्ड मे नई होने से कुछ दिक्कते आ रही है.जैसे लेयौट पर क्लिक करने पर सिर्फ़ एडिट HTML नही आ रहा है.एडिट HTML /जावास्क्रिप्ट का ऑप्षन आ रहा है . Backup/Restore Template का भी ऑप्षन नही है क्या करू ? प्लीज़ बताइए न !

    ReplyDelete