पोस्ट पर रेटिंग लगाएं

अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने के बाद कमेंट्स का इंतजार सभी को रहता है। अगर आपका ब्लॉग नया है तो हो सकता है कि पोस्ट पर कमेंट नहीं मिलते हों। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपका ब्लॉग देखा ही नहीं जा रहा। पाठक आपके ब्लॉग को देख तो रहे हैं, लेकिन टिप्पणी नहीं लिख रहे हैं। एक रायशुमारी से पता चला है कि करीब अस्सी फीसदी यूजर्स केवल सर्फिंग का ही मजा लेते हैं, की-बोर्ड पर कुछ लिखना पसंद नहीं करते। तो अच्छा होगा कि आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट के आखिर में रेटिंग की व्यवस्था कर लें। पाठक पोस्ट को अपनी पसंद के आधार पर रेट कर देगा और इसके लिए उसे अपना माउस बस एक बार चटकाना होगा। है ना सही..

यूं तो कई वेबसाइटें ब्लॉगर के लिए रेटिंग विजेट मुहैया कराती हैं। लेकिन मुझे इन दो ने खासा प्रभावित किया है।

1. आउटब्रेन-

इस साइट के जरिए हिन्दी रेटिंग विजेट को अपने ब्लॉग पर लाना काफी आसान है। साइट पर जाइए। अपने ब्लॉग सेवा प्रदाता का आइकन चुनिए। भाषा चुनिए, नाम और कूटशब्द दीजिए, ब्लॉग चुनिए और यह विजेट आपके ब्लॉग से जुड़ जाएगा।


2. पोस्टरीच

यह विजेट पाने के लिए किसी तरह की माथा-फोड़ी की जरूरत नहीं है। आप बस इस पोस्ट के नीचे लगे रेटिंग विजेट पर माउस ले जाइए। गेट विजेट नाउ पर क्लिक कर अपने विजेट को कस्टमाइज कर लीजिए। यह सेवा पोस्टरीच की ओर से मुहैया कराई गई है।

Comments

Popular posts from this blog

शीर्ष टिप्पणीकार दिखाएं

थोड़ा और मज़बूत ताला

फॉण्ट बदलना इतना आसान !

Followers