Wednesday, April 16

नए ब्लॉगर्स के लिए गुर

Tips For new Bloggers.यह पोस्ट उन यूजर्स के लिए हैं, जो ब्लॉग शुरू करने की तकनीक तो जानते हैं, लेकिन इसे शुरू नहीं कर पा रहे हैं। यहां मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि अगर कोई ब्लॉग लंबे समय तक अपनी पहचान बनाए रख सकता है तो केवल अपनी अच्छी सामग्री की बदौलत। ब्लॉग के स्वरूप और इसके प्रस्तुतीकरण से भी यूजर्स प्रभावित होते हैं, लेकिन सबसे बड़ी भूमिका सारगर्भित औऱ काम की सामग्री की होती है। जानते हैं कुछ ऎसी ही काम की टिप्स के बारे में-

1. विषय का चयन- ब्लॉग शुरू करते समय इस बात का खास ख्याल रखा जाना चाहिए कि उसकी शुरूआत किस मकसद से हो रही है। अगर आप अपनी कविताएं और रचनाएं इस पर लाना चाहते हैं तो दूसरी चीजें इस पर मत डालिए। अगर आप शेयर बाजार पर चर्चा करने के लिए ब्ला‍ग शुरू कर रहे हैं तो दूसरी बातें इस पर नहीं होनी चाहिए।

2. विषय पर पकड़- जिस विषय पर आप ब्लॉग संचालित कर रहे हैं, उस पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आपको नियमित रूप से अपडेट रहने की भी जरूरत है। अगर आप यूजर्स तक खास सामग्री पहुंचाएंगे, तो इसका आपको अच्छा प्रतिफल मिलेगा।

3. नियमित लिखें- ब्ला‍ग शुरू करने के बाद इसे नियमित रूप से अपडेट करना भी जरूरी है। आप इसके लिए नियमित एक पोस्ट या सप्ताह में दो पोस्ट का नियम बना सकते हैं। नियमित लिखने से आपके यूजर्स ब्लॉग पर जरूर आते हैं और सर्च इंजन के स्पाइडर भी नियमित अपडेट होने वाले ब्ला‍ग को अच्छी रैंक देते हैं।

4. भाषा पर पकड़- हिन्दी ब्लॉगर्स की सबसे बड़ी कमी यह है कि वे ब्लॉग लिखते समय साहित्यिक भाषा का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। यूजर्स को यह भाषा जटिल लगती है। भाषा सामान्य बोलचाल की होनी चाहिए। हालांकि व्याकरण औऱ वर्तनी का ध्यान रखना जरूरी है।

5. की-वर्ड का चयन- ब्लॉग के हेडर के साथ वे सभी की-वर्ड ध्यानपूर्वक लगाए जाने चाहिए, जो आपके ब्लॉग की प्रकृति को स्पष्ट करते हों। साथ ही पोस्ट के साथ लेबल भी इस्तेमाल करने चाहिए, जिससे यूजर्स अपने काम की चीज आसानी से ढूंढ़ सकें। उचित की-वर्ड और लेबल से आपका ब्लॉग सर्च इंजन के युद्ध में भी अच्छा प्रदर्शन करता है।

6. आरएसएस फीड- आरएसएस फीड से आपके ब्लॉग का दायरा बढ़ता है। पाठकों के लिए अपने ब्लॉग को किसी भी आरएसएस रीडर से जोड़ना अच्छा साबित होता है।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

6 comments:

  1. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने. आपका अभियान जारी रहे.

    ReplyDelete
  2. उत्साहवर्धन के लिए शुक्रिया संजयजी, वादा करता हूँ की प्रयास जारी रखूंगा.

    ReplyDelete
  3. साइड बार में हिन्दी कैसे लिखी जाए.
    ब्लॉग के ऊपर स्क्रॉल कैसे आता है बताएं
    --naradmunig

    ReplyDelete
  4. hindee हिन्दी को जन भाषा बनाने के लिए आपका काम प्रशंसनीय है . बधाई . मोहन रावल

    ReplyDelete