Monday, May 5

आपके ब्लॉग पर अमिताभ

इन दिनों महानायक अमिताभ बच्चन के ब्लॉग के कुछ ज्यादा ही चर्चे हैं। अखबारों और चैनलों के जरिए लोकप्रिय हुए इस ब्लॉग को हर कोई पढ़ना चाहता है। उनका ब्लॉग बिगअड्डा पर है और गूगल पर थोड़ी माथापच्ची कर ढूंढ़ा जा सकता है।

उनका ब्लॉग है-

http://blogs.bigadda.com/ab/

अगर अमिताभ बच्चन के ब्लॉग की सभी खबरें आपके ब्लॉग पर दिखाई देने लगे तो कैसा होगा। आपके यूजर आपके ब्लॉग पर अमिताभ की प्रविष्ठियों को देख सकेंगे और उनके लिंक को क्लिक कर सीधे बिग बी के ब्लॉग पर चले जाएंगे। यह सब संभव है rss feed के जरिए। आरएसएस का अर्थ है, रियल सिम्पल सिंडिकेशन। वास्तव में इस सेवा के जरिए आप किसी भी ब्लॉग की प्रविष्ठियों को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। आरएसएस की ज्यादा जानकारी अगली पोस्टों में दी जाएगी, लेकिन यहां वह नुस्खा बताया जा रहा है जिससे आप अमिताभ के ब्लॉग की प्रविष्ठियों के टाइटल को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं-

1. ब्लॉगर के डेश बोर्ड पर जाएं और उसके बाद ले-आउट विकल्प चुनें।
2. जिस जगह आप अमिताभ के ब्लॉग (या कोई अन्य ब्लॉग) की हेडलाइन दिखाना चाहें, वहां एड ए पेज एलिमेंट पर क्लिक करें। एक अलग विंडो खुल जाएगी।
3. इस विंडो पर फीड विकल्प को चुनें



4. फीड यूआरएल बार में

http://blogs.bigadda.com/ab/?feed=rss2

पेस्ट कर दें।
(यह मैंने अमिताभ बच्चन के ब्लॉग से ली है। आप किसी भी ब्लॉग की आरएसएस फीड का चुनाव कर सकते हैं। ब्लॉगर की आरएसएस फीड सामान्य रूप से http://yourblogname.blogspot.com/atom.xml होती है।)



5. इसके बाद आप इसे सेव कर दें। अमिताभ के ब्लॉग की हेडलाइंस आपको दिखाई देंगी। इन पर क्लिक करने से सीधे अमिताभ के ब्लॉग पर पहुंचने की सुविधा होगी।

8 comments:

  1. तो यह रास्‍ता अमिताभ बच्‍चन के ब्‍लॉग तक जाता है।
    एक दिन इसी तरह सब बिग बी के दिल तक पहुंचेंगे।

    ReplyDelete
  2. dhanyawad ashish g. achchha laga jankari ke sath-2 asani se meri sari blog ki problm solv hiti nazar aa rahi hain. again badhai.

    ReplyDelete
  3. bahut sari jaankari dene ke liye dhanyavaad

    ReplyDelete
  4. bahut sari jaankari dene ke liye dhanyavaad

    ReplyDelete
  5. मैंने कई ब्लोग्स में देखा है कि ब्लॉग का कोई शब्द किसी दूसरे ब्लॉग साईट का लिंक होता है. ऐसा कैसे किया जाता है. उदाहरण के लिए मै ऊपर लिखे शब्द "मैंने" को अपने blog साईट का लिंक कैसे बना सकता हूँ. कृपया मार्गदर्शन करें.

    ReplyDelete
  6. आशीष अंकल मैं नया ब्लॉगर हूँ, मुझे आपकी जरूरत है. मुझे नए सिरे से ब्लॉग के सम्बन्ध में आसान तरीका बताएं
    कुमार अनुराग.

    ReplyDelete
  7. धन्यवाद आशीष जी नई नई जानकारी देने का ।आशा है भविष्य मे आप से ओर नई नई जानकारी प्राप्त होती रहेगी ।

    ReplyDelete
  8. Bahut achhi jankari padhne ko mili.
    Thanks

    ReplyDelete