चुटकियों में ब्लॉग रिडायरेक्शन - हिन्दी ब्लॉग टिप्स

Breaking

Tuesday, June 10

चुटकियों में ब्लॉग रिडायरेक्शन

पहले यह बता देते हैं कि ये रिडायरेक्शन क्या है? रिडायरेक्शन का अर्थ है विज़िटर को एक ब्लॉग से किसी दूसरे पर पहुंचाना। कुछ साथी दो या उससे ज़्यादा ब्लॉग संचालित करते हैं। समयाभाव के कारण उन्हें सभी ब्लॉग अपडेट करने में परेशानी होती है और उनका सारा ध्यान एक ही ब्लॉग पर होता है। पोस्ट अपडेट नहीं होने के कारण दूसरे ब्लॉग्स के यूज़र यूं ही टूट जाते हैं। क्यों न ऐसा तरीका अपनाया जाए, जिससे सभी ब्लॉग्स के यूज़र एक ही ब्ल़ॉग की सामग्री को देख सकें। रिडायरेक्शन कोड इसी काम में मदद के लिए बनाया गया है।

मिसाल के तौर पर कुछ वेबसाइटें लेते हैं, जिन्होंने अपने यूज़र्स को रिडायरेक्ट किया है। हिन्दी स्टोर(hindisearchengine.blogspot.com की जगह hindi-tools.blogspot.com) और चिट्ठाजगत (chitthajagat.blogspot.com की जगह chittha.chitthajagat.in/).

अब आपको स्टेप बाय स्टेप रिडायरेक्शन की आसान सी तकनीक बताते हैं।

1. ब्लॉग के टेम्पलेट या लेआउट में जाएं. वहां एडिट एचटीएमएल पर क्लिक करें। (एचटीएमएल कोड में परिवर्तन करने से पहले अपनी टेम्पलेट का बैकअप जरूर रखें। इससे आप अपनी मूल टेम्पलेट फिर से पा सकते हैं। टेम्पलेट को डाउनलोड करने का तरीका यहां दिया गया है।)


2. यहां सबसे पहले हैड के नीचे यह कोड पेस्ट कर दें।



3. पर ध्यान रखें इस कोड में उस पेज का यूआरएल ज़रूर बदल लें जिस पर आप अपने यूजर्स को रिडायरेक्ट करना चाहते हैं।



4. इस परिवर्तन को सेव कर दें।

5. बधाई आपने अपने ब्लॉग के यूजर्स को नए पते पर रिडायरेक्ट कर दिया है।

1 comment:

  1. आशीष जी आपने जो पुनर्नर्देशन की विधि बताई है वह सही है, पर http://chitthajagat.blogspot.com और http://chittha.chitthajagat.in के दर्मियान सीनेम के जरिए पुनर्निर्देशन किया गया है।

    ReplyDelete