Thursday, January 27

ब्लॉग पर संचालित चित्र पहेलियों का जवाब देना कितना आसान!

टिनआई ऐसी रिवर्स इमेज सर्च वेबसाइट है, जो किसी तस्वीर से समानता रखने वाली दूसरी तस्वीरों के लिंक्स को इंटरनेट पर खोजने का काम करती है।
हिन्दी ब्लॉग जगत में पहेलियों का बड़ा योगदान रहा है। कुछ ने इन्हें मनोरंजन का साधन माना है, तो कुछ ने जानकारी बढ़ाने का। कुछ लोगों का मानना है कि पहेलियां ही हैं, जिनके माध्यम से ब्लॉग जगत के साथियों के बीच नियमित वार्तालाप का सिलसिला चलता है। ताऊ डॉट इन पर हर शनिवार को संचालित पहेली को ही लीजिए। किस तरह से दर्जनों ब्लॉगर साथी नियमित जुटते हैं और एक संवाद का सिलसिला चल पड़ता है। अन्य चिट्ठों पर संचालित पहेलियों पर भी ऐसी ही स्थिति देखी जा सकती है।

इन पहेलियों की सफ़लता से विचलित होकर चँद लोग इन दिनों अनैतिक आचरण कर रहे हैं। वे पहेलियों के प्रकाशित होते ही इनके हल अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करने लगे हैं, जिससे प्रतिभागियों का मज़ा कम हो रहा है। कई बार संचालकों को ताज्जुब होता है कि किस तरह पहेली के प्रकाशन के चंद मिनट बाद ही इनके जवाब लीक हो जाते हैं। मैं आपको बताना चाहूंगा कि इसकी वजह विषय ज्ञान नहीं, बल्कि तकनीकी चालाकी है।

यह तकनीकी चालाकी बहुत आसान है और इसे तकनीक की बिल्कुल भी समझ नहीं रखने वाला व्यक्ति भी अंजाम दे सकता है। इसके लिए कुछ खास वेबसाइट्स की मदद ली जाती है, जो रिवर्स इमेज तकनीक पर आधारित है। टिनआई नामक ऐसी ही एक वेबसाइट किसी भी तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर के लिंक को चुटकियों में इंटरनेट से खोज लाती है। यही नहीं, इसी तरह की और भी कई वेबसाइटें इंटरनेट पर मौजूद हैं।

आपको एक उदाहरण से समझाते हैं कि यह वेबसाइट किस तरह काम करती है। यह तस्वीर देखिए-

http://3.bp.blogspot.com/_JhGMXIE9G5U/TAxRpscaXjI/AAAAAAAABao/Qe8UqUBksMQ/s1600/100px-S120e011108.jpg

तस्लीम ब्लॉग पर यह चित्र पहेली 7 जून 2010 को पूछी गई थी। अब आप टिनआई वेबसाइट खोलिए। इसमें नियत जगह पर इमेज का पता भरिए (आप चाहें तो इमेज को कंप्यूटर में सेव कर अपलोड भी कर सकते हैं)। जैसे ही आप सर्च का बटन दबाएंगे, यह आपके सामने ऐसी ही दर्जनों तस्वीरों को उनके वेबलिंक के साथ ला देगा।


आप पहले ही रिजल्ट को देखकर पता लगा लेंगे कि यह चित्र आईएसएस का है और चुटकियों में जवाब देने में सफल हो जाएंगे।

इस वेबसाइट की क्षमता को परखने के लिए मैंने प्रमुख पहेली संचालक ब्लॉग्स को खंगाला और नतीजा कुछ इस तरह रहा-

ताऊ डॉट इन- ताऊ पहेली -106 - 1 रिज़ल्ट


मुझे शिकायत हे- बूझो तो जाने ? - 3 रिज़ल्ट


मुसाफ़िर हूँ यारों - चित्र पहेली १३ - है ना ये अजीबोगरीब पेड़ पौधे ? - 71 रिज़ल्ट

तस्लीम - बहुत सरल सी पहेली है आज तस्लीम पर ...बोले तो हलवा माफिक ! (चित्र पहेली-79) -21 रिजल्ट

दस्तक - चित्र पहेली-6 - 13 रिज़ल्ट

खामोश दिल की सुगबुगाहट - पहचान कौन चित्र पहेली :- 10 - 1 रिज़ल्ट

सरोवर - भारत प्रश्न मंच भाग - 25 ( पहले राउंड का आख़िरी प्रश्न ) - 1 रिज़ल्ट

अमर भारती - "रविवासरीय साप्ताहिक पहेली-14"- 2 रिज़ल्ट

इस पोस्ट का उद्देश्य पहेली बूझने वाले पाठकों को तकनीकी चालाकी सिखाना नहीं है, बल्कि पहेली संचालकों को आगाह करना है कि वे चित्र पहेली पूछते समय गूगल से सीधे ही चित्र उठाकर छापने की प्रथा से बचें। उन्हें या तो अपने निजी संग्रह से तस्वीरों का चयन करना चाहिए अथवा किसी फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहिए, जिससे वे सीधे ही आसानी से तलाशी न जा सकें और पहेली का रोमांच बरकरार रहे।

टिनआई जैसी वेबसाइट्स के मोज़िला व अन्य ब्राउजर्स के लिए प्लग-इन्स भी उपलब्ध हैं, जो आपको राइट क्लिक पर सीधे ही इमेज खोजने की सुविधा देते हैं।

हैपी ब्लॉगिंग

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!
--