Saturday, June 26

New Blogger Features: ब्लॉगर पर ट्विटर और फेसबुक शेयर बटन

ट्विटर औऱ फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स की पहुंच से पूरी दुनिया चकित है। इन साइट्स के इसी असर को देखते हुए ब्लॉगर ने ब्लॉग पोस्ट को ट्विटर और फेसबुक व अन्य नेटवर्क्स पर शेयर करने की सुविधा दी है। आज ज्यादातर साथी ट्विटर और फेसबुक साइट्स पर मौजूद हैं और उनके साथ पोस्ट को शेयर कर ब्लॉग के ट्रेफिक को बढ़ाया जा सकता है। इस बटन के उपयोग से पाठक को हर पोस्ट के नीचे इसे ट्विटर या फेसबुक पर शेयर करने का विकल्प दिया जा सकता है।


ब्लॉगर अब नया शेयर बटन लेकर आया है। इस बटन को अब हर पोस्ट के नीचे लगाया जा सकता है और आपके ब्लॉग पाठकों को अगर पोस्ट पसंद आती है तो वे इसे आसानी से ई-मेल, ब्लॉगर, गूगल बज, टि्वटर और फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं।

वैसे ब्लॉगर की नेवबार पर पहले ही शेयर बटन है। लेकिन अगर इस बटन को पोस्ट के नीचे लगाया जाए तो निश्चित तौर पर यह उपयोगी साबित हो सकता है।

इसे लगाने के लिए अपने ब्लॉग के (डिजाइन) लेआउट में जाइए। पोस्ट के एडिट पर क्लिक कीजिए और शेयरिंग बटन के विकल्प पर टिक कर दीजिए। नीचे दिए गए चित्र की तरह-



ज़्यादा जानकारी इस पोस्ट पर मौजूद है।


नोटः ब्लॉगर ने हाल ही दो नई सुविधाएं और जोड़ी हैं। पहली है बैटर पोस्ट प्रिव्यू और दूसरी है न्यू वीडियो प्लेयर

बैटर पोस्ट प्रिव्यू
पोस्ट को प्रकाशित करने से पहले उसका प्रिव्यू दिखाने की सुविधा ब्लॉगर ने पहले ब्लॉगर इन ड्राफ्ट में ही दी थी। अब यह सभी ब्लॉग्स पर दी जा रही है। ज्यादा जानकारी इस पोस्ट से ले सकते हैं।





न्यू वीडियो प्लेयर
ब्लॉगर का नया वीडियो प्लेयर इस मायने में खास है कि अब पाठक इसे फुल स्क्रीन वर्जन में भी देख सकते हैं। पहली यह सुविधा नहीं थी।

ज्यादा जानकारी इस पोस्ट में है..

हैपी ब्लॉगिंग



क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए!!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Thursday, June 24

ब्लॉगर्स में डिप्रेशन मापने वाले इस सॉफ्टवेयर को तो आना ही था

आप ब्लॉगिंग खुशी-खुशी करते हैं या आप पोस्ट लिखते समय डिप्रेशन या अवसाद में रहते हैं? इजराइल के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर ईजाद कर लिया है, जो आपकी पोस्ट को देखते ही बता देगा कि इसे लिखने वाले व्यक्ति की मानसिक स्थिति कैसी है? डरिए मत... आपकी पोल फिलहाल नहीं खुलने जा रही है, क्योंकि यह सॉफ्टवेयर अभी केवल अंग्रेज़ी भाषा तक ही सीमित है।

इजराइल की बेन गुरियॉन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस सॉफ्टवेयर को बनाया है और इसे तीन लाख से ज्यादा ब्लॉग्स पर आजमाया जा चुका है। 78 फीसदी मामलों में इसके नतीजे पुख़्ता साबित हुए हैं। कमाल की बात यह कि अगर इसे पता चला कि ब्लॉगर की मानसिक स्थिति सही नहीं है तो यह उसे उचित परामर्श भी देगा।

इसकी विस्तृत जानकारी इस लिंक पर है...

आपको क्या लगता है? हम हिन्दी ब्लॉगर्स को इस तरह के सॉफ्टवेयर की जरूरत है या नहीं :)

हैपी ब्लॉगिंग



क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए!!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Friday, June 4

एक घंटे में गूगल से 3497.62 रुपए पाने का मौका

नहीं, कोई मज़ाक नहीं। यकीन मानिए। गूगल ब्लॉगर साथियों को एक घंटे में 3497.62 रुपए पाने का मौका दे रहा है। इसके लिए न तो कोई विज्ञापन को लगाने या उस पर क्लिक करने का झमेला है और न ही कोई दूसरा मशक्कत वाला काम करने की ज़रूरत है। इसके लिए आपको केवल उसकी Blogger usability study में भाग लेने की जरूरत है। गूगल 17-23 जून के बीच यह स्टडी आपके घर पर ही आपके बताए दिन व समय पर ऑनलाइन करेगा।

गूगल 17-23 जून के बीच यह Blogger usability study करने जा रहा है। इसमें वह आपसे यह पूछेगा कि आप ब्लॉगर के बारे में क्या सोचते हैं। वह आपको ऐसे फीचर भी दिखा सकता है, जो अभी वह तैयार कर सकता है और उन पर आपकी महत्वपूर्ण राय जान सकता है। इस तरह स्टडी के नतीजों से वह ब्लॉगर साथियों की ज़रूरत को बेहतर तरीके से समझने का काम करेगा।

अगर आप इस स्टडी के लिए अपना एक घंटा देना चाहते हैं और इसके बदले 75 डॉलर का गिफ्ट चैक पाना चाहते हैं तो चैक कर लीजिए कि आपके पास यह सब है या नहीं?

- आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

- आपके पास एक कंप्यूटर हो, जो Windows 7/Vista/XP/2000 प्लेटफॉर्म पर चलता हो।

- आपके पास अच्छी स्पीड का ब्रॉ़डबैंड कनेक्शन (DSL, Cable, T1 all fine) हो।

- आपके पास एक फोन हो, जिसका इस्तेमाल आप इंटरनेट पर काम करने के दौरान भी कर सकते हों। स्पीकर-फोन और हैंड्स-फ्री फोन हो तो और भी अच्छा।


अगर आपके पास यह सब है तो आप इस लिंक पर जाइए और अपनी सूचनाएं भरकर अपने मनपसंद दिन व वक्त का चयन कर लीजिए। गूगल द्वारा चयनित होने पर वह आपसे संपर्क करेगा और आपकी बहुमूल्य राय जानेगा। याद रखिए कि 75 डॉलर का गिफ्ट चैक केवल फॉर्म भरने पर नहीं मिलेगा। अगर गूगल इस स्टडी में आपका वास्तविक फीडबैक लेता है, उसी स्थिति में आपको यह उपहार राशि दी जाएगी।

इस स्टडी में भाग लेने के लिए यहां क्लिक कीजिए

इस बारे में और जानकारी यहां दी गई है

चलते-चलते- आज आपके मेल-बॉक्स में भी ब्लॉगर की एक मेल आई होगी, जिसमें वह Blogger and Amazon.com Integration की बात कर रहा है। हिन्दी भाषी साथियों के लिए यह तरीका ज़्यादा उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यहां ऑनलाइन शॉपिंग का उतना चलन नहीं, जितना विदेशों में। इसलिए इसके जरिए कमाई मुझे मुश्किल ही लगती है। इसकी और जानकारी आप इस पोस्ट से पा सकते हैं।


हैपी ब्लॉगिंग


क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!