Tuesday, February 16

फ़ोकट में बनाइए अपना ब्लॉग एग्रीगेटर

ब्लॉगवाणी, चिट्ठाजगत जैसे एग्रीगेटर्स या चिट्ठा संकलकों का काम है इनसे जुड़े चिट्ठों पर नई पोस्ट के प्रकाशित होते ही उन्हें अपने व्यापक मंच पर दिखाना। ऐसे में यह जिज्ञासा स्वाभाविक है कि आखिर आपके ब्लॉग की जानकारी व सामग्री इन एग्रीगेटर्स तक कैसे पहुंच जाती है। यह कमाल फ़ीड (आरएसएस या एटम) का है। ब्लॉग फ़ीड वह चीज है, जो सिंडिकेशन के जरिए आपके ब्लॉग की सामग्री को सार्वजनिक रूप से साझा करने की सुविधा देती है। जैसे ही ब्लॉग अपडेट होता है, उसकी फ़ीड भी स्वतः ही अपडेट हो जाती है।

अब अगर यह तकनीकी बात आपको उलझाने वाली लग रही है, तो इसे यहीं छोड़ देते हैं। साधारण सी बात करते हैं। क्या आप चाहते हैं कि आप मुफ़्त में अपना ब्लॉग एग्रीगेटर तैयार करें। न तो इसके लिए किसी भी तरह की तकनीकी कुशलता चाहिए और न ही बहुत ज़्यादा वक़्त। इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइट्स मौजूद हैं, जो 10-15 मिनट के समय में आपके मनपसंद ब्लॉग्स का एग्रीगेटर तैयार करने की सुविधा देती हैं। क्या आप अपना ऐसा ही ब्लॉग एग्रीगेटर बनाना चाहेंगे?

विकल्प 1

डेमो के लिए यहां क्लिक करें

विकल्प 2


डेमो के लिए यहां क्लिक करें

विकल्प 1 planetaki.com

यह वेबसाइट आपको अपनी पसंद का प्लेनेट (यानी फ़ीड रीडर/एग्रीगेटर) बनाने की सुविधा देती है। इसके लिए इस पेज पर अपना अकाउंट बनाइए और उसके बाद उन सभी ब्लॉग्स/वेबसाइट्स के पते भर दीजिए, जिन्हें आप अपने एग्रीगेटर में शुमार करना चाहते हैं। इसके बाद यह कुछ ऐसा दिखने लगेगा। आप जिस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहते हैं, उस पर आगे पढ़ें विकल्प पर क्लिक कीजिए और पूरी पोस्ट तस्वीरों के साथ आपके सामने होगी। आप अपनी मर्ज़ी से अपने प्लेनेट को प्राइवेट/पब्लिक कर सकते हैं और यहां मनचाही टेम्पलेट भी बदली जा सकती है।

विकल्प 2 feedcluster.com

यह वेबसाइट आपको बहुत ही आसान और सुविधाजनक एग्रीगेटर बनाने की सुविधा देती है। इसके लिए इस पेज पर अपना अकाउंट बनाइए और उसके बाद उन सभी ब्लॉग्स/वेबसाइट्स के पते भर दीजिए, जिन्हें आप अपने एग्रीगेटर में शुमार करना चाहते हैं। इसके बाद यह कुछ ऐसा दिखने लगेगा। यहां आप दूसरे ब्लॉगर्स को उनका ब्लॉग जोड़ने की सुविधा भी दे सकते हैं और इस रीडर/एग्रीगेटर का विजेट ब्लॉग्स पर लगाने का विकल्प भी दे सकते हैं। इस एग्रीगेटर को पूरी तरह से हिन्दी भाषा में भी तैयार किया जा सकता है। इस वेबसाइट की मदद से बनाए गए कुछ हिन्दी संकलक हैं-

महिलावाणी

ताऊवाणी

ब्लॉगवुड

तो कीजिए इनकी खूबियों और खामियों का विश्लेषण और कुछ महत्वपूर्ण लगे तो सभी के साथ बांटिए।

हैपी ब्लॉगिंग






क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!