Wednesday, May 20

हिन्दी चिट्ठों पर भी हड़ताल का साया

आज दिन भर हिन्दी चिट्ठों के संसार में सन्नाटा ही दिखा। न तो अधिकांश चिट्ठों पर पाठक ही दिखे और न ही टिप्पणियां। वजह सीधी सी थी। ब्लॉग पढ़ने के लिए लगी ब्लॉग लिस्ट में ज़्यादातर फ़ीड ही अपडेट नहीं हो रही थी। इससे यह पता ही नहीं चल पा रहा था कि किस ब्लॉग पर नई पोस्ट आई है।

सुबह ताऊजी ने बताया कि जहां हर दिन उनके ब्लॉग पर ट्रेफि़क जाम की स्थिति रहती है, वहीं आज उनके ब्लॉग पर भी कर्फ्यू जैसी स्थिति है। वजह की पड़ताल की गई तो पता चला कि उनकी ताज़ा पोस्ट की फ़ीड आज दूसरे ब्लॉग्स तक पहुंची ही नहीं। ऐसी ही समस्या दूसरे चिट्ठों के साथ भी है और फ़ीड न पहुंच पाने की वजह से पाठकों को पता ही नहीं चल पा रहा है कि चिट्ठें अपडेट हो चुके हैं।

इस सब तकनीकी परेशानी की वजह रही एमटीएनएल की दो दिन चली हड़ताल। पिछले दो दिन में आपने महसूस किया होगा कि कुछ वेबसाइटें खुल ही नहीं रही हैं। हड़ताल के दौरान कुछ तकनीकी खामियों ने देशभर के इंटरनेट को प्रभावित किया है।

अब खुशखबर यह है कि अभी-अभी हड़ताल के खत्म होने की घोषणा हुई है और उम्मीद जताई जानी चाहिए कि जल्द ही सारी व्यवस्थाएं सुचारू होंगी। फ़ीड भी अपने आप जाने लगेगी और चिट्ठों पर टिप्पणियों की बहार लौट आएगी। तब तक आप अपने पसंदीदा चिट्ठों को देख लीजिए कि कहीं वे आपकी जानकारी में आए बगैर ही अपडेट तो नहीं हो चुके हैं।




क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Thursday, May 14

सारे दोस्तों की एक ई-चौपाल


ई-मित्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए आप चैट सुविधा का सहारा तो लेते ही होंगे। अगर हां, तो नीचे दिए गए कुछ सवाल पढ़िए। हो सकता है कि मेरी तरह आप भी इनमें से किसी सवाल का जवाब काफी समय से ढूंढ़ रहे हों-

1. मेरे दो-तीन (या उससे भी ज्यादा) ई-मेल आईडी हैं और उन पर अलग-अलग मित्र जुड़े हैं। इनमें भी कोई याहू पर है, कोई गूगल पर और कोई हॉटमेल पर। क्या यह संभव नहीं है कि एक ही विंडो खुले, एक बार ही लॉग-इन करना पड़े और सभी से संपर्क स्थापित हो जाए?

2. मैं जीटॉक, याहू मैसेंजर और विंडोज लाइव मैसेंजर अपने कंप्यूटर में डाउनलोड नहीं करना चाहता। किस तरह से मैं इन पर जुड़े मित्रों से आसानी से चैटिंग कर सकता हूं?

3. मैं फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग सेवा का इस्तेमाल करता हूं और इस पर जुड़े मित्रों से भी आसान संपर्क स्थापित करना चाहता हूं। क्या मैं ऐसा कर सकता हूं?


कल प्रकाश बादल जी से कभी गूगल टॉक पर और कभी याहू मैसेंजर पर आंख मिचौली होती रही। तभी उन्होंने यह सवाल छोड़ा कि क्या यह संभव नहीं कि सभी अकाउंट एक साथ एक ही विंडो में एक ही बार में लॉग इन हो जाएं और उन सबसे चैटिंग एक ही विंडो में होती रहे। तभी मुझे एक वेबसाइट का ख्याल आया, जिसका मैं करीब साल भर पहले तक इस्तेमाल करता था। मैंने यह साइट तुरंत प्रकाश जी को बताई और जैसे ही उन्होंने इसे आजमाया, वे बोले कि यह तो गागर में सागर है। इसका पता सभी साथियों को होना चाहिए।

मैंने भी आज दिन भर इस वेबसाइट को आजमाया है और इसे इस लायक पाया है कि इसके बारे में एक पोस्ट लिखी जाए।

यह वेबसाइट है www.meebo.com

इस वेबसाइट पर जाने से आपको कई विकल्प मिलेंगे। अगर आप meebo पर रजिस्टर नहीं करते हैं तो भी आप अपनी मर्जी के किसी भी खाते (गूगल, याहू, एमएसएन, मायस्पेस, फेसबुक आदि) में लॉग इन कर लीजिए। इससे आपको कोई भी मैसेंजर डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा और आप अपने दोस्तों के संपर्क में रहेंगे।


अगर आप meebo का पूरी तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस पर रजिस्टर कीजिए। उसके बाद यह आपसे एक-एक कर खाते जोड़ने को कहेगा। आप सभी खातों को इसमें जोड़ दीजिए। इसके बाद जैसे ही आप meebo खाते में लॉग इन करेंगे, आपको सभी खातों के मित्र एक ही जगह नजर आने लगेंगे। आप उनसे आसान से संपर्क में रह सकते हैं।

सोने पर सुहागा यह है कि इस वेबसाइट का हिन्दी इंटरफेस भी मौजूद है।








क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Thursday, May 7

इस तरह बनाइए अपना टैब बॉक्स (Tab Box Widget)

विजेट आपके ब्लॉग पर


इस पोस्ट में एक खास टैब बॉक्स की जानकारी दी गई थी, जिसे कई ब्लॉगर साथियों ने पसंद किया और वे इसे अपने ब्लॉग की साइडबार में लगाना चाहते हैं। आज इसे तैयार करने की आसान सा तरीका आपको बताया जा रहा है। आप ध्यानपूर्वक नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें और उसके बाद तैयार कोड को अपने पेज के लेआउट में एचटीएमएल/जावास्क्रिप्ट में जोड़ लें।

कोड तैयार करने से पहले आपको अपने ब्लॉग में लेबल (टैग) की पोजिशन ठीक करनी होगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके टैग आवश्यक रूप से रोमन (अंग्रेजी लिपि) में होने चाहिए। टैग पोजिशन ठीक करने की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

यह स्पष्ट कर देना चाहूंगा कि नीचे दिखाए गए चरण केवल ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) चिट्ठों के लिए ही मान्य हैं। जो साथी इस टैब बॉक्स को वर्डप्रेस, किसी अन्य ब्लॉग या अपनी वेबसाइट के लिए चाहते हैं वे मुझसे टिप्पणी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

चरण-1

सबसे पहले नीचे दिए गए कोड को कॉपी कर लीजिए और इसे अपनी मेल के कम्पोज बॉक्स में पेस्ट कर लीजिए (मेल के कम्पोज बॉक्स में पेस्ट करने का फायदा यह है कि इस कोड के विभिन्न रंग आपको पेस्ट करने के बाद भी दिखते रहेंगे।)

<iframe scrolling="NO" frameborder="0" width="100%" src="http://www.gmodules.com/ig/ifr?url=http://hosting.gmodules.com/ig/gadgets/file/108384585615022758673/tfr2_v1_sj.xml&up_t1=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/पहला-लेबल&up_t2=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/दूसरा-लेबल&up_t3=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/तीसरा-लेबल&up_t4=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/चौथा-लेबल&up_t5=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/पांचवां-लेबल&up_tn1=पहला-शीर्षक&up_tn2=दूसरा-शीर्षक&up_tn3=तीसरा-शीर्षक&up_tn4=चौथा-शीर्षक&up_tn5=पांचवां-शीर्षक&up_inc_desc=0&up_num_entries=10&up_show_summ=200&up_link_target=_blank&synd=open&w=360&h=250&title=Tabbed+Feed+Reader+v2a&border=%23ffffff%7C3px%2C1px+solid+%23999999&source=http%3A%2F%2Fwww.gmodules.com%2Fig%2Fcreator%3Fsynd%3Dopen%26url%3Dhttp%253A%252F%252Fmjin.kyungnam.ac.kr%252Ftfr2_v1_sj.xml%26lang%3Den" height="240px"></iframe><span style="font-size: 80%"><a href="http://tips-hindi.blogspot.com/2009/05/tab-box-widget_07.html">विजेट आपके ब्लॉग पर </a></span>


चरण-2

इस कोड में पांच जगहों पर आपका-ब्लॉग लिखा है और इसे लाल रंग से हाइलाइट किया गया है। आप इस जगह अपने ब्लॉग का पता लिख लीजिए (हिन्दी ब्लॉग टिप्स के उदाहरण में आपका-ब्लॉग की जगह केवल tips-hindi लिखना है, शेष पता वहां पहले से लिखा है)

चरण-3

उपयुर्क्त बदलाव के बाद आप नीले रंग से दिखाए गए पहला-लेबल, दूसरा-लेबल, तीसरा-लेबल, चौथा-लेबल और पांचवां लेबल की जगह अपने लेबल के नाम कॉपी कर पेस्ट कर दें। यहां मैंने केवल पांच लेबल लगाने की ही सुविधा दी है। अगर आप कोड की समझ में दक्ष हैं तो इसकी संख्या घटा-बढ़ा सकते हैं अन्यथा आप कुछ और छेड़छाड़ नहीं करें।

चरण-4

इस अंतिम चरण में आपको वह सूचना भरनी है, जो टैब बॉक्स के पांच शीर्षकों के रूप में आपको दिखेगी। इसे यहां हरे रंग से दिखाया गया है। यहां आपको हरे रंग में पहला-शीर्षक, दूसरा-शीर्षक, तीसरा-शीर्षक, चौथा-शीर्षक और पांचवां-शीर्षक दिख रहे होंगे। इनकी जगह आप वह वेल्यू भर दीजिए, जो आपको अपने टैब बॉक्स में देखनी है।

ध्यान रखें बदलाव का काम बहुत सावधानी से करें। न तो किसी डॉट या अन्य करेक्टर को मिटाएं और न ही अतिरिक्त स्पेस छोड़ें।

यह करने के बाद आपका कोड पूरी तरह तैयार है। अब इसे अपने ब्लॉग के लेआउट में जाकर एड ए गैजेट में एचटीएमएल/जावास्क्रिप्ट में लगा दीजिए। परिवर्तन को सेव करते ही आपको अपना टैब बॉक्स दिखने लगेगा।

उदाहरण- हिन्दी ब्लॉग टिप्स के टैब बॉक्स का कोड कुछ इस तरह से दिख रहा है-

<iframe scrolling="NO" frameborder="0" width="100%" src="http://www.gmodules.com/ig/ifr?url=http://hosting.gmodules.com/ig/gadgets/file/108384585615022758673/tfr2_v1_sj.xml&up_t1=http://tips-hindi.blogspot.com/feeds/posts/default/-/widget&up_t2=http://tips-hindi.blogspot.com/feeds/posts/default/-/cool-tips&up_t3=http://tips-hindi.blogspot.com/feeds/posts/default/-/simple-tricks&up_t4=http://tips-hindi.blogspot.com/feeds/posts/default/-/useful-things&up_t5=http://tips-hindi.blogspot.com/feeds/posts/default/-/start-a-blog&up_tn1=साधन&up_tn2=युक्तियां&up_tn3=सजावट&up_tn4=औज़ार&up_tn5=गुर&up_inc_desc=0&up_num_entries=10&up_show_summ=200&up_link_target=_blank&synd=open&w=360&h=250&title=Tabbed+Feed+Reader+v2a&border=%23ffffff%7C3px%2C1px+solid+%23999999&source=http%3A%2F%2Fwww.gmodules.com%2Fig%2Fcreator%3Fsynd%3Dopen%26url%3Dhttp%253A%252F%252Fmjin.kyungnam.ac.kr%252Ftfr2_v1_sj.xml%26lang%3Den" height="240px"></iframe><span style="font-size: 80%"><a href="http://tips-hindi.blogspot.com/2009/05/tab-box-widget_07.html">विजेट आपके ब्लॉग पर </a></span>



और यह टैब बॉक्स में सबसे ऊपर दिखाए अनुसार परिवर्तित हुआ है।

उम्मीद है कि यह उदाहरण आपको इसके चरण समझने में मदद करेगा।

इस टैब बॉक्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपके ब्लॉग की साइडबार में मौजूद जगह में अपने आप फैल जाएगा। इसे आपको छोटा या बड़ा करने की जरूरत नहीं है। इसके अंत में हिन्दी ब्लॉग टिप्स का लिंक लगाया गया है। यह इस विजेट के प्रसार में मदद करता है। आप चाहें तो इसे अपने टैब बॉक्स के साथ रखिए। जो लोग इसे हटाना चाहते हैं वे इसके लिए स्वतंत्र हैं।

अगर किसी तरह की समस्या आ रही हो तो बिना किसी संकोच के टिप्पणी कीजिए। मैं आपसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क करूंगा।






क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Tuesday, May 5

पोस्ट के नीचे लेबल (टैग) की स्थिति सुधारें

अगली पोस्ट में टैब बॉक्स बनाने का आसान सा तरीका जारी किया जाएगा। तब तक आप अपने ब्लॉग के लेबल की स्थिति को सुधार लें। नीचे लाल रंग से दर्शाई गई सलाह का खास ख्याल रखें।
पिछली पोस्ट में एक आसान से टैब बॉक्स की जानकारी दी गई थी। एक ऐसा बक्सा जो बहुत कम जगह में आपकी 50 पोस्ट को एक ही जगह पर दिखा सकता है। बहुत से साथियों ने इसे बनाने का सरल तरीका जानने में दिलचस्पी दिखाई है। अब मैं यह तरीका आपको सिखाने वाला हूं। लेकिन यह बक्सा आपके ब्लॉग पर ठीक से काम करे, इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी पोस्ट के साथ दिखाए जाने वाले लेबल या टैग की स्थिति को ठीक करना होगा। संदीप जी ने भी सी-बॉक्स पर अपना सवाल भेजकर जानना चाहा है कि टैग की स्थिति कैसे सुधारी जा सकती है?

मैंने पाया है कि ज्यादातर ब्लॉगर साथी लेबल या टैग सुविधा का ठीक से इस्तेमाल नहीं करते। कुछ लोग अपनी पोस्ट के साथ लेबल लगाते ही नहीं हैं और कुछ लगाते भी हैं तो इतने सारे की गिनती दहाई की संख्या तक पहुंच जाती है। कुछ साथी तो लेबल में शब्द की जगह पूरा वाक्य लिख देते हैं। जो लोग लेबल के विषय में नहीं जानते हैं, उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि यह ऐसे की-वर्ड्स या शब्द समूह होते हैं, जो पोस्ट की श्रेणी का निर्धारण करते हैं। मान लीजिए कि आप कविता भी लिखते हैं और ग़ज़ल भी तो आपके लिए इस तरह की पोस्ट के टैग क्रमशः poem और ghazal होंगे। इसका फायदा यह है कि जैसे ही कोई पाठक केवल ग़ज़लें पढ़ना चाहे तो वह ghazal पर क्लिक करे और इस श्रेणी की समस्त पोस्ट एक ही जगह पा ले।

नई पोस्ट में आपको लेबल लगाने की सुविधा पोस्ट एडिटर में नीचे दाहिने कोने में दी जाती है। अगर आपने पिछली प्रविष्ठियों पर लेबल नहीं लगाए हैं या बेतरतीब लगाएं हैं तो आप इनकी स्थिति को नीचे बताए अनुसार ठीक कर लें।

आइए अब जानते हैं लेबल की स्थिति को ठीक करने का तरीका-

ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाइए। पोस्टिंग पर क्लिक कीजिए और एडिट पोस्ट का विकल्प चुनिए।


यहां आपको आपकी समस्त प्रविष्ठियों के शीर्षक दिख रहे होंगे। यहां आप मनचाही संख्या में पोस्ट को सलेक्ट कर मनचाहा लेबल लगा सकते हैं या अवांछित लेबल हटा सकते हैं। तरीका जानने के लिए यह छोटा सा वीडियो देखें-



अब आप अपनी पोस्ट के साथ लेबल को जोड़ने/हटाने का आसान तरीका सीख चुके होंगे।

टैब बॉक्स के लिए लेबल लगाने में आप नीचे दी गई बातों का खास ख्याल रखें-

1. लेबल की संख्या कम से कम पांच रखें और हर लेबल के साथ बराबर प्रविष्ठियां रखने की कोशिश करें।

2. लेबल आवश्यक रूप से रोमन लिपि में ही रखें। अगर आप कविता लेबल लगाना चाहते हैं तो उसे poem या kavita लिखें (यह फीड को सुगम बनाता है)।


एक बार आप अपनी पोस्ट के साथ लेबल की स्थिति ठीक कर लीजिए। उसके बाद टैब बॉक्स बनाना आपके लिए चुटकियों का काम होगा। अगली पोस्ट में टैब बॉक्स बनाने का तरीका बताया जाएगा।

किसी असुविधा की स्थिति में मुझसे टिप्पणी के जरिए संपर्क किया जा सकता है।





क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Friday, May 1

क्या यह बक्सा काम का है ??

पिछले कुछ दिनों से मैं ब्लॉग की साइडबार में कम जगह में ज्यादा से ज्यादा पोस्ट दिखाने का सरलतम तरीका ढूंढ़ रहा था। अचानक यह टैब बॉक्स तैयार हुआ तो लगा कि मुझे वह औज़ार मिल गया है, जिसकी तलाश थी। यह बहुत छोटे आकार का है और हिन्दी ब्लॉग टिप्स की चुनिंदा 50 पोस्ट को व्यवस्थित रूप से पाठकों के सामने रखता है। देखिए यह बक्सा-



इस बक्से को साइडबार में काम करता हुआ इस टेस्ट ब्लॉग पर देखें

स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह बक्सा मैंने ब्लॉग पोस्ट की लेबल सूची की आरएसएस फीड से तैयार किया है। इसकी खासियत यह है कि यह मेरे द्वारा चुनी गईं 50 प्रविष्ठियों को यहां बहुत कम जगह में न केवल तरतीब से प्रस्तुत कर रहा है, बल्कि आप किसी पोस्ट पर क्लिक कर उसका सारांश भी यहां पढ़ सकते हैं। इसके बाद अगर वह लेख आपको काम का लगता है तो आप उस पर पहुंच सकते हैं।

क्या आप भी अपनी पोस्ट दिखाने के लिए ऐसा ही बक्सा चाहते हैं? स्पष्ट कर देता हूं कि इसमें तकनीकी दक्षता की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आप यह विजेट तीन से पांच मिनट में आसानी से तैयार कर अपने ब्लॉग की साइडबार में टांग सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया और इसे बनाने के तरीके में आपकी रुचि है तो कृपया मुझे टिप्पणी के माध्यम से सूचित कीजिए। यथेष्ठ पाठकों की रुचि की स्वीकृति मिलते ही इसे बनाने का तरीका पोस्ट में देने की कोशिश करूंगा।






क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!