Posts

Showing posts from May, 2009

हिन्दी चिट्ठों पर भी हड़ताल का साया

आज दिन भर हिन्दी चिट्ठों के संसार में सन्नाटा ही दिखा। न तो अधिकांश चिट्ठों पर पाठक ही दिखे और न ही टिप्पणियां। वजह सीधी सी थी। ब्लॉग पढ़ने के लिए लगी ब्लॉग लिस्ट में ज़्यादातर फ़ीड ही अपडेट नहीं हो रही थी। इससे यह पता ही नहीं चल पा रहा था कि किस ब्लॉग पर नई पोस्ट आई है।

सुबह ताऊजी ने बताया कि जहां हर दिन उनके ब्लॉग पर ट्रेफि़क जाम की स्थिति रहती है, वहीं आज उनके ब्लॉग पर भी कर्फ्यू जैसी स्थिति है। वजह की पड़ताल की गई तो पता चला कि उनकी ताज़ा पोस्ट की फ़ीड आज दूसरे ब्लॉग्स तक पहुंची ही नहीं। ऐसी ही समस्या दूसरे चिट्ठों के साथ भी है और फ़ीड न पहुंच पाने की वजह से पाठकों को पता ही नहीं चल पा रहा है कि चिट्ठें अपडेट हो चुके हैं।

इस सब तकनीकी परेशानी की वजह रही एमटीएनएल की दो दिन चली हड़ताल। पिछले दो दिन में आपने महसूस किया होगा कि कुछ वेबसाइटें खुल ही नहीं रही हैं। हड़ताल के दौरान कुछ तकनीकी खामियों ने देशभर के इंटरनेट को प्रभावित किया है।

अब खुशखबर यह है कि अभी-अभी हड़ताल के खत्म होने की घोषणा हुई है और उम्मीद जताई जानी चाहिए कि जल्द ही सारी व्यवस्थाएं सुचारू होंगी। फ़ीड भी अपने आप जाने ल…

सारे दोस्तों की एक ई-चौपाल

Image
ई-मित्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए आप चैट सुविधा का सहारा तो लेते ही होंगे। अगर हां, तो नीचे दिए गए कुछ सवाल पढ़िए। हो सकता है कि मेरी तरह आप भी इनमें से किसी सवाल का जवाब काफी समय से ढूंढ़ रहे हों-

1. मेरे दो-तीन (या उससे भी ज्यादा) ई-मेल आईडी हैं और उन पर अलग-अलग मित्र जुड़े हैं। इनमें भी कोई याहू पर है, कोई गूगल पर और कोई हॉटमेल पर। क्या यह संभव नहीं है कि एक ही विंडो खुले, एक बार ही लॉग-इन करना पड़े और सभी से संपर्क स्थापित हो जाए?

2. मैं जीटॉक, याहू मैसेंजर और विंडोज लाइव मैसेंजर अपने कंप्यूटर में डाउनलोड नहीं करना चाहता। किस तरह से मैं इन पर जुड़े मित्रों से आसानी से चैटिंग कर सकता हूं?

3. मैं फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग सेवा का इस्तेमाल करता हूं और इस पर जुड़े मित्रों से भी आसान संपर्क स्थापित करना चाहता हूं। क्या मैं ऐसा कर सकता हूं?


कल प्रकाश बादल जी से कभी गूगल टॉक पर और कभी याहू मैसेंजर पर आंख मिचौली होती रही। तभी उन्होंने यह सवाल छोड़ा कि क्या यह संभव नहीं कि सभी अकाउंट एक साथ एक ही विंडो में एक ही बार में लॉग इन हो जाएं और उन सबसे चैटिंग एक ही विंडो में होती रहे। तभी मुझ…

इस तरह बनाइए अपना टैब बॉक्स (Tab Box Widget)

विजेट आपके ब्लॉग पर

इस पोस्ट में एक खास टैब बॉक्स की जानकारी दी गई थी, जिसे कई ब्लॉगर साथियों ने पसंद किया और वे इसे अपने ब्लॉग की साइडबार में लगाना चाहते हैं। आज इसे तैयार करने की आसान सा तरीका आपको बताया जा रहा है। आप ध्यानपूर्वक नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें और उसके बाद तैयार कोड को अपने पेज के लेआउट में एचटीएमएल/जावास्क्रिप्ट में जोड़ लें।

कोड तैयार करने से पहले आपको अपने ब्लॉग में लेबल (टैग) की पोजिशन ठीक करनी होगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके टैग आवश्यक रूप से रोमन (अंग्रेजी लिपि) में होने चाहिए। टैग पोजिशन ठीक करने की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

यह स्पष्ट कर देना चाहूंगा कि नीचे दिखाए गए चरण केवल ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) चिट्ठों के लिए ही मान्य हैं। जो साथी इस टैब बॉक्स को वर्डप्रेस, किसी अन्य ब्लॉग या अपनी वेबसाइट के लिए चाहते हैं वे मुझसे टिप्पणी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

चरण-1

सबसे पहले नीचे दिए गए कोड को कॉपी कर लीजिए और इसे अपनी मेल के कम्पोज बॉक्स में पेस्ट कर लीजिए (मेल के कम्पोज बॉक्स में पेस्ट करने का फायदा यह है कि इस कोड के विभिन्न रंग आपको पेस्ट क…

पोस्ट के नीचे लेबल (टैग) की स्थिति सुधारें

Image
अगली पोस्ट में टैब बॉक्स बनाने का आसान सा तरीका जारी किया जाएगा। तब तक आप अपने ब्लॉग के लेबल की स्थिति को सुधार लें। नीचे लाल रंग से दर्शाई गई सलाह का खास ख्याल रखें। पिछली पोस्ट में एक आसान से टैब बॉक्स की जानकारी दी गई थी। एक ऐसा बक्सा जो बहुत कम जगह में आपकी 50 पोस्ट को एक ही जगह पर दिखा सकता है। बहुत से साथियों ने इसे बनाने का सरल तरीका जानने में दिलचस्पी दिखाई है। अब मैं यह तरीका आपको सिखाने वाला हूं। लेकिन यह बक्सा आपके ब्लॉग पर ठीक से काम करे, इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी पोस्ट के साथ दिखाए जाने वाले लेबल या टैग की स्थिति को ठीक करना होगा। संदीप जी ने भी सी-बॉक्स पर अपना सवाल भेजकर जानना चाहा है कि टैग की स्थिति कैसे सुधारी जा सकती है?

मैंने पाया है कि ज्यादातर ब्लॉगर साथी लेबल या टैग सुविधा का ठीक से इस्तेमाल नहीं करते। कुछ लोग अपनी पोस्ट के साथ लेबल लगाते ही नहीं हैं और कुछ लगाते भी हैं तो इतने सारे की गिनती दहाई की संख्या तक पहुंच जाती है। कुछ साथी तो लेबल में शब्द की जगह पूरा वाक्य लिख देते हैं। जो लोग लेबल के विषय में नहीं जानते हैं, उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि यह ऐ…

क्या यह बक्सा काम का है ??

पिछले कुछ दिनों से मैं ब्लॉग की साइडबार में कम जगह में ज्यादा से ज्यादा पोस्ट दिखाने का सरलतम तरीका ढूंढ़ रहा था। अचानक यह टैब बॉक्स तैयार हुआ तो लगा कि मुझे वह औज़ार मिल गया है, जिसकी तलाश थी। यह बहुत छोटे आकार का है और हिन्दी ब्लॉग टिप्स की चुनिंदा 50 पोस्ट को व्यवस्थित रूप से पाठकों के सामने रखता है। देखिए यह बक्सा-



इस बक्से को साइडबार में काम करता हुआ इस टेस्ट ब्लॉग पर देखें
स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह बक्सा मैंने ब्लॉग पोस्ट की लेबल सूची की आरएसएस फीड से तैयार किया है। इसकी खासियत यह है कि यह मेरे द्वारा चुनी गईं 50 प्रविष्ठियों को यहां बहुत कम जगह में न केवल तरतीब से प्रस्तुत कर रहा है, बल्कि आप किसी पोस्ट पर क्लिक कर उसका सारांश भी यहां पढ़ सकते हैं। इसके बाद अगर वह लेख आपको काम का लगता है तो आप उस पर पहुंच सकते हैं।

क्या आप भी अपनी पोस्ट दिखाने के लिए ऐसा ही बक्सा चाहते हैं? स्पष्ट कर देता हूं कि इसमें तकनीकी दक्षता की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आप यह विजेट तीन से पांच मिनट में आसानी से तैयार कर अपने ब्लॉग की साइडबार में टांग सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया और इसे बनाने के तरीके मे…

Followers