Posts

Showing posts from January, 2009

"आगे पढ़ें" विकल्प जोड़ें

Image
क्या आपने हिन्दी ब्लॉग टिप्स का होमपेज देखा है? यह दस प्रविष्ठियों का केवल सारांश दिखता हैं। यानी शुरुआती पंक्तियां। पूरी पोस्ट "आगे पढ़ें" पर क्लिक करने के बाद पढ़ी जा सकती है। पाठक अपनी सुविधानुसार पसंदीदा पोस्ट को पूरी खोलकर पढ़ सकता है। कई साथियों से ने मुझसे पूछा कि वे अपने ब्लॉग पर यह सुविधा कैसे जोड़ सकते हैं? ऐसा आसानी से किया जा सकता है। बस आपको नीचे दी गईं दो स्टेप्स ध्यान से फॉलो करनी होंगी-

स्टेप 1- टेम्पलेट के कोड में परिवर्तन

1. लेआउट में जाइए।

2. एडिट एचटीएमएल पर क्लिक कीजिए। (एचटीएमएल कोड में परिवर्तन करने से पहले अपनी टेम्पलेट का बैकअप जरूर रखें। इससे आप अपनी मूल टेम्पलेट फिर से पा सकते हैं। टेम्पलेट को डाउनलोड करने का तरीका यहां दिया गया है।)

3. Expand Widget Templates को आवश्यक रूप से टिक कर दीजिए।



4. कोड में नीचे दिए गए हिस्से को ढूंढिए। सबसे अच्छा तरीका है Cont + F कुंजियों को दबाइए। एक फाइंड बॉक्स खुलेगा। इसमें नीचे दिए गए कोड को कॉपी कर पेस्ट कर दीजिए। एंटर करते ही आप कोड के इस हिस्से तक पहुंच जाएंगे।

<data:post.body/>

हो सकता है कि आपको टेम्पलेट में यह…

डिफॉल्ट Post Template लगाई क्या?

Image
क्या आप चाहते हैं कि आपकी पसंद का कोई वाक्य या संदेश हर पोस्ट में दिखे? या क्या आप पोस्ट के साथ हायपरलिंक या दूसरे तरह के एचटीएमएल टैग इस्तेमाल करते हैं? तब तो post template तकनीक आपका वक्त बचा सकती है। जानते हैं कि post template क्या बला है?

post template का सीधा सा अर्थ है कि आपके पोस्ट एडिटर को खोलते ही उसमें आपकी पसंद का वाक्य या एचटीएमएल कोड हमेशा दिखेगा। आपको हर बार उसे इधर-उधर से कॉपी कर नहीं लाना पड़ेगा। मिसाल के तौर पर देखिए कि हिन्दी ब्लॉग टिप्स की post template में यह मौजूद है, जो हर पोस्ट में दिखता है।



अब तो आप समझ ही गए होंगे कि post template क्या है। जानते हैं इसे लागू करने का तरीका-

1. ब्लॉग की Settings में जाइए।

2. Formatting ऑप्शन चुनिए।



3. पेज को नीचे तक स्क्रॉल करने के बाद Post Template पर आइए और यहां बॉक्स में वह मैसेज या एचटीएमएल कोड लिख दीजिए (या पोस्ट कर दीजिए), जो आप अपने पोस्ट एडिटर में हमेशा देखना चाहते हैं।



4. बदलाव को Save कर दीजिए।

यह तरीका ब्लॉग में "आगे पढ़ें" ऑप्शन जोड़ने में भी मददगार है। इस ऑप्शन को जोड़ने के लिए यह पोस्ट पढ़ें।

क्या आपको यह लेख प…

हिंदी और हिंदुस्तान का सिर मत झुकाओ !!!!

Image
सबसे पहले तो आपको गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं।

आज सुबह जब ब्लॉग खोले तो कुछ पर इस तरह के बधाई संदेश दिखे, जिन्हें देखकर हर हिंदुस्तानी का सिर शर्म से झुक जाए। एक संदेश में भारत के नक्शे के साथ खिलवाड़ किया गया है तो दूसरे संदेश में हमारी प्यारी भाषा के साथ। आप खुद ही देखिए-






यह करतूत स्क्रेपलाइव नामक वेबसाइट की है। मान लिया कि विदेशी वेबसाइटों को हिंदी और हिंदुस्तान की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन हम तो समझदार हैं!!!!!!!!!!!!

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

एक क्लिक पर 'ब्लॉगवाणी पसंद' लगाइए

कुछ समय पहले चिट्ठा संकलक ब्लॉगवाणी ने 'ब्लॉगवाणी पसंद' के बटन को अपने ब्लॉग पर लगाने की सुविधा दी है। इस बटन का फायदा यह है कि पाठक इस पर क्लिक कर सीधे ही पोस्ट की रेटिंग बढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा पाठकों तक पहुंच सकती है। ब्लॉगवाणी ने एक कोड जारी किया है, जिसे आप अपने ब्लॉग की साइडबार में लगा सकते हैं। कुछ ब्लॉगर साथी कोड को कॉपी कर अपने ब्लॉग में लगाने को मशक्कत भरा काम मानते हैं। उनकी सहायता के लिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स ने एक खास बटन बनाया है। आप (ब्लॉगर ब्लॉग संचालक) इस बटन पर क्लिक कर इस औजार को सीधे ही अपने ब्लॉग पर जोड़ सकते हैं।


<!-- Blogvani Vote for Post Code Begins --><iframe id="blogvaniframe" height="50" width="190" scrolling="no" frameborder="0"></iframe><script type="text/javascript"> document.getElementById("blogvaniframe").src = "http://www.blogvani.com/blogup.aspx?url=" + window.location.href;</script><!-- Blogvani vote for Po…

ब्लॉग के पते को आकर्षक बनाइए

Image
क्या आपके ब्लॉग का पता यानी url आपको लंबा और याद रखने में असहज लगता है? क्या आप इसे थोड़ा आसान और आकर्षक बनाना चाहते हैं? तब तो यह पोस्ट आपके काम की है।

मिसाल देखिए। हिन्दी ब्लॉग टिप्स का पता है- http://tips-hindi.blogspot.com

मैंने इसके आसान और आकर्षक पते कुछ इस तरह बनाए हैं।

http://blogtips.tk

http://www.chittha.tk

http://www.blogtips.tk

http://www.hindiblogtips.tk

http://www.tips-hindi.tk


जी हां, यह आसान सी ब्लॉग रिडायरेक्शन सेवा द्वारा संभव है। यानी इस मुफ्त सेवा (www.dot.tk) से आपका ब्लॉग अपने मूल पते पर तो काम करता ही रहता है, साथ ही इसे नए पते भी मिल जाते हैं और उस पर भी रिडायरेक्शन से आपका ब्लॉग खुल जाता है। .tk नामक यह सेवा इतनी सहज और आसान है कि इसमें न तो आपको अपना ई-मेल पता देना अनिवार्य है और न ही आपको किसी तरह का कोई कोड अपने ब्लॉग पर लगाने की जरूरत है। बस इस वेबसाइट पर जाइए। अपने ब्लॉग का पता लिखिए। पसंद का नाम चुनिए और अगली स्टेप पर चले जाइए।



आप बस एक छोटा और आकर्षक पता चाहते हैं तो ई-मेल नहीं देने वाला विकल्प चुनिए और अगर आप कुछ और सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपना …

फॉण्ट बदलना इतना आसान !

Convert your Font

Chanakya to Unicode (चाणक्य से यूनीकोड)

Unicode to Chanakya (यूनीकोड से चाणक्य)

Krutidev (devlys) to unicode and Chanakya (कृतिदेव से यूनिकोड एवं चाणक्य)


Your Font>>>>Unicode

4C GandhiAgraAmarKundliChanakyaDV Alankaar

SurekhYogeshHT Chanakya4C HindBariKrutidevPreeti

RichaSanskrit 99ShivajiShrilipiSuchidev । Yuvraj



Unicode>>>>Your Font

Agra ChanakyaDV AlankaarYogesh

HT ChanakyaKrutidev RichaSanskrit 99


इंटरनेट पर हिन्दी टंकण के लिए यूनीकोड का इस्तेमाल होता है। कुछ साथी (खासकर पत्रकार बंधु) अलग फॉण्ट में टाइप करते हैं और इस समस्या से परेशान रहते हैं कि उनका मैटर यूनीकोड में नहीं होने की वजह से ब्लॉग पर ठीक से नहीं दिखता। वे आसानी से अपने फॉण्ट के मैटर को यूनीकोड में तब्दील कर सकते हैं।

अनुनाद सिंह जी और नारायण प्रसाद जी ने Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी) गूगल ग्रुप पर इस तरह के कई फॉण्ट कन्वर्टर अपलोड किए हैं। ये इस्तेमाल में काफी सहज और सटीक हैं। दी गई लिस्ट से आप मनचाह…

'हम लोग' में खास ब्लॉग

Image
जयपुर से प्रकाशित 'डेली न्यूज़' दैनिक अख़बार की रविवारीय पत्रिका 'हम लोग' के लिए मुझे कुछ खास चिट्ठों की जानकारी संजोने का मौका मिला। ये खास चिट्ठे अपने अनोखे विषयों के कारण अपनी अलग ही पहचान रखते हैं। इस श्रेणी में इनके अलावा और भी चिट्ठे हैं, लेकिन स्थान की सीमितता के कारण उन्हें शामिल करना संभव नहीं हो सका। यह आलेख रविवार (11 जनवरी, 2009) को प्रकाशित हुआ है।

(तस्वीर बड़े आकार में देखने के लिए इस तस्वीर पर क्लिक करें)



पाठकों की सुविधा के लिए आलेख का मूल पाठ यहां प्रकाशित किया जा रहा है-

ब्लॉग यानी वेबलॉग। इंटरनेट पर एक ऐसा साधन, जहां सहज, सुलभ और व्यापक तरीके से अपने भावों की अभिव्यक्ति व्यापक जनसमूह के सामने की जा सकती है। आधुनिक जगत में निजी डायरी की जगह ब्लॉग ने ले ली है। दुनिया भर में हर भाषा और हर विषय पर ब्लॉग लिखे जा रहे हैं। हिन्दी भाषा जगत भी इस नई क्रांति से अछूता नहीं है। हिन्दी ब्लॉग संसार में सभी तरह के ब्लॉग मौजूद हैं। व्यक्तिगत, साहित्यिक, तकनीकी, यात्रा वृत्तांत जैसे सामान्य विषय हिन्दी ब्लॉग जगत में छाए हैं।

जिन ब्लॉग या चिट्ठों को सबसे ज्यादा लिखा और प…

चलते हुए शब्दों की पट्टी (marquee)

लुधियाना के डी.के.शर्मा"वत्स" जी ने जानना चाहा है कि चलते हुए शब्दों की पट्टी कैसे लगाई जा सकती है। तकनीकी भाषा में इसे मूवींग टेक्स्ट या marquee कहा जाता है और एक आसान से एचटीएमएल कोड का उपयोग कर इसे लगाया जा सकता है। क्या आप भी अपने ब्लॉग पर चलते हुए शब्दों की पट्टी लगाना चाहते हैं?

आप इसके लिए quackit वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। जैसे ही आप इस वेबसाइट का यह पेज खोलेंगे, थोड़ा नीचे आपको एक फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म की पूर्ति करने पर आपको आपकी मनचाहे शब्दों की चलती-फिरती पट्टी वाला कोड मिल जाएगा। इस कोड को आप गेजेट (पेज एलिमेंट के रूप में) या पोस्ट के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी फॉर्म की मदद से तैयार किए गए कुछ उदाहरण देखिए-


हिन्दी ब्लॉग टिप्स

हिन्दी ब्लॉग टिप्स

हिन्दी ब्लॉग टिप्स

हिन्दी ब्लॉग टिप्सफॉर्म की किसी एंट्री में परेशानी की अवस्था में आप मेरा सहयोग ले सकते हैं। इस विषय पर और जानकारी के लिए यह पोस्ट भी देखी जा सकती है।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

आपके ब्लॉग का हिन्दी सर्च इंजन

Image
आपके ब्लॉग का ऐसा सर्च इंजन तैयार करना चुटकियों का काम है, जिसमें आप हिन्दी में लिखकर अपने ब्लॉग से कोई भी सामग्री तलाशने की सुविधा अपने पाठकों को दे सकते हैं। खुद आजमाइए हिन्दी ब्लॉग टिप्स से इस सर्च इंजन को (यही सर्च इंजन ऊपर हैडर में भी मौजूद है)। यहां आप हिन्दी अथवा अंग्रेजी में टाइप कर कोई भी सामग्री तलाश सकते हैं (साभारः quillpad)।



क्या आप भी अपने ब्लॉग के लिए ऐसा ही सर्च इंजन बनाना चाहते हैं?

आइए जानते हैं यह आसान सा तरीका-

1. Quillpad वेबसाइट के इस पेज पर जाइए। यहां इस तरह का फॉर्म खुलेगा।



2. इस फॉर्म में नाम और ई-मेल एड्रेस भरिए। यूआरएल की एंट्री नीचे समझाए अनुसार कीजिए।

http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/search?q=quill

यह लाइन कॉपी कीजिए और इसे सबमिट यूआरएल के बॉक्स में पेस्ट कर दीजिए। आपका-ब्लॉग की जगह आपके ब्लॉग का नाम लिखना नहीं भूलें।

3. सेवा शर्तों से सहमति जताने के बाद आपको इस तरह का कोड मिलेगा।



4. आप दिए गए कोड को कॉपी कर इसे ले-आउट>>एड ए गेजेट>>एचटीएमएल/जावास्क्रिप्ट के साथ लगा सकते हैं। ज्यादा सहज ऊपर वाला कोड रहेगा। इस कोड में साइज में परिवर्तन भी संभव है। चाहें त…

हिन्दी ब्लॉग टिप्स का नया रूप

नए साल में हिन्दी ब्लॉग टिप्स ने ब्लॉगर साथियों के लिए सेवाओं को बेहतर बनाने के संकल्प के साथ नया कलेवर भी अपनाया है। कोशिश की गई है कि हिन्दी ब्लॉग टिप्स के मूल स्वरूप के साथ ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जाए, जिससे साथियों को ब्लॉग पढ़ने में ज्यादा समस्या नहीं आए। नया स्वरूप आपके सामने है। इस स्वरूप पर आप अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव टिप्पणी के रूप में दे सकते हैं।

आपकी शिकायतें और सुझाव हिन्दी ब्लॉग टिप्स के लिए बेशकीमती साबित होंगे।


क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Followers