Friday, August 29

थोड़ा और मज़बूत ताला

ताला तोड़कर चोरी। रोजाना इसी तरह की खबरें आप अखबारों में तो पढ़ते ही होंगे। क्या चोरों के लिए कोई भी ताला तोड़ना मुश्किल है? नहीं न.. तो क्या आप घर में ताला लगाना ही छोड़ देंगे। यह सोचकर कि चोर के सामने ताला क्या औकात रखता है। नहीं जी, मुझे पता है कि आप ताला तो फिर भी लगाएंगे ही। कम से कम घर चोरों से न सही, उचक्कों से तो बच ही जाएगा।

पिछली पोस्ट में मैंने ब्लॉग से टैक्स्ट चोरी के लिए जो ताला बताया था, कुछ ब्लॉगर साथियों ने उसे आसानी से तोड़ दिया और टैक्स्ट मुझे भेज दिया। ऐसे सभी साथियों को धन्यवाद। मैं यह बता दूं कि मैंने ताला तोड़ने के लिए किसी को कोई चुनौती नहीं दी थी। और चुनौती तो सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली वेबसाइटें भी नहीं दे सकती। वरना उनका चुटकियों में काम-तमाम तय है।

पिछली पोस्ट में बताया गया ताला इंटरनेट एक्सप्लोरर पर तो ठीक से काम कर रहा था, लेकिन फायरफॉक्स पर यह लागू नहीं था (जिन पाठकों ने मुझे इसकी जानकारी दी थी, उनका आभार)। इसी वजह से मैंने एक और ताला बनाया है। यह पिछले ताले के मुकाबले थोड़ा मजबूत है और फायरफॉक्स पर भी आमतौर पर काम कर रहा है। मैं यहां साफ कर देना चाहूंगा कि यह ताला टैक्स्ट को प्रोफेशनल चोरों से तो नहीं बचा सकता, लेकिन उचक्कों से आपके ब्लॉग को जरूर बचा लेगा। मैं यह दावा कतई नहीं कर रहा हूं कि यह ताला लगाने के बाद आप टैक्स्ट को कॉपी नहीं कर सकते। पर विश्वास जरूर रखता हूं कि यह आसानी से कॉपी नहीं होगा। (हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर कोड कॉपी करने की सुविधा के चलते यह ताला नहीं लगाया गया है)

आइए सीखते हैं इस नए ताले को लगाने का तरीका-

(पिछली पोस्ट से ताला लगा चुके साथियों से अपील करूंगा कि वे उसके स्थान पर यह ताला काम में लें, क्योंकि यह थोड़ा मजबूत है।)

1. अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाएं।

2. जिस ब्लॉग पर ताला लगाना है, उसके Layout में जाएं।

3. साइडबार में Add a Gadget पर क्लिक करें।



4. HTML/JavaScript को ब्लॉग में जोड़ने का ऑप्शन चुनें।



5. टाइटल की जगह खाली छोड़ दें और कंटेंट में नीचे लिंक में दिया गया जावास्क्रिप्ट कोड पेस्ट कर दें।

कोड के लिए यहां क्लिक करें

तरीका इस इमेज में दिखाया गया है-



6. सेव करते ही आपके ब्लॉग पर इस तरह का ताला नजर आने लगेगा।

Text selection Lock by Hindi Blog Tips

आपके ब्लॉग की साइडबार में अगर यह नजर आ रहा है तो अब आपके ब्लॉग का टैक्स्ट सुरक्षित है।

Tuesday, August 26

ब्लॉग पर ताला लगाइए (टैक्स्ट चोरी रोकें)


अपडेट- 1. ताला तोड़ना नामुमकिन नहीं होता। लेकिन फिर भी इससे कुछ हिफाजत तो होती ही है। यह ताला टैक्स्ट चोरी को नामुमकिन भले ही न बनाए, लेकिन मुश्किल तो बनाता ही है। इससे भी मज़बूत ताला अगली पोस्ट में दिया गया है।

2. यह ताला इंटरनेट एक्सप्लोरर में ही काम करता है, फायरफॉक्स में नहीं।


हिन्दी ब्लॉग टिप्स के इस पेज पर किसी भी टैक्स्ट को सलेक्ट कीजिए। क्या कहा? टैक्स्ट सलेक्ट ही नहीं हो रहा। होगा कैसे? इस पर ताला जो लगा है। क्या आप भी अपने ब्लॉग पर यह ताला लगाना चाहते हैं?

ज्यादातर हिन्दी ब्लॉगर इस समस्या से परेशान हैं कि जी-तोड़ मेहनत कर वे अपने ब्लॉग पर कुछ मौलिक सामग्री डालते हैं
और कोई चोर उनकी सामग्री को कॉपी-पेस्ट कर अपने ब्लॉग पर छाप देता है। यानी मेहनत आपकी और वाहवाही उनकी। इस समस्या को दूर करने के लिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स ने एक खास ताला बनाया है। अगर इस ताले को आप अपने ब्लॉग की साइडबार में जगह दे देंगे तो कोई भी आपकी सामग्री चुराने की हिमाकत नहीं कर सकता। आइए जानते हैं इस ताले को लगाने की आसान सी प्रक्रिया-

1. अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाएं।

2. जिस ब्लॉग पर ताला लगाना है, उसके Layout में जाएं।

3. साइडबार में Add a Gadget पर क्लिक करें।



4. HTML/JavaScript को ब्लॉग में जोड़ने का ऑप्शन चुनें।



5. टाइटल की जगह खाली छोड़ दें और कंटेंट में नीचे लिंक में दिया गया जावास्क्रिप्ट कोड पेस्ट कर दें।

कोड के लिए यहां क्लिक करें

तरीका इस इमेज में दिखाया गया है-



6. सेव करते ही आपके ब्लॉग पर इस तरह का ताला नजर आने लगेगा।

Text selection Lock by Hindi Blog Tips

आपके ब्लॉग की साइडबार में अगर यह नजर आ रहा है तो अब आपके ब्लॉग का टैक्स्ट सुरक्षित है।

नोट- (1) जो साथी पूरे ब्लॉग पर ताला लगाना चाहते हैं वे संबंधित कोड को साइडबार में पेस्ट करें।
(2) जो साथी चुनींदा पोस्ट पर ही ताला लगाना चाहते हैं वे उस पोस्ट की सामग्री के अंत में कोड पेस्ट कर पोस्ट को पब्लिश करें। (हिन्दी ब्लॉग टिप्स से कई काम के कोड कॉपी किए जाते हैं, इसलिए इसकी केवल इसी पोस्ट पर ताला लगाया गया है।)

Monday, August 25

रिलेटेड पोस्ट दिखाएं

कितना अच्छा हो कि पाठक जैसे ही आपके ब्लॉग पर कोई प्रविष्ठि पढ़े, तुरंत ही उसे उन सभी प्रविष्ठियों की भी जानकारी मिल जाएं, जो उससे मिलती-जुलती हैं। इन्हें रिलेटेड पोस्ट्स कहा जाता है और हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर आप इन्हें हर पोस्ट के अंत में देख सकते हैं। यह "इससे जुड़ी अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें" के रूप में आपको दिखाई दे रहा होगा। खुशी की बात यह है कि हिन्दी ब्लॉग टिप्स ने इसके लिए खास कोड तैयार कर लिया है, जिसे आप आसानी से अपने ब्लॉग में भी लगा सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट दिखाने के लिए पोस्ट के साथ लेबल की जरूरत होती है। आप पोस्ट के साथ लेबल का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। जो लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते उन्हें बता दें कि लेबल की मदद से आप प्रविष्ठियों को श्रेणीवार रख सकते हैं। (लेबल लगाने और इसके प्रबंधन का तरीका भी जल्द ही हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर प्रकाशित किया जाएगा।) अगर आपकी प्रविष्ठियों के साथ लेबल लगे हैं तो नीचे दिए गए आसान से तरीके को अपनाकर आप अपने ब्लॉग में भी रिलेटेड पोस्ट दिखा सकते हैं।

1. लेआउट में जाइए।

2. एडिट एचटीएमएल पर क्लिक कीजिए। (एचटीएमएल कोड में परिवर्तन करने से पहले अपनी टेम्पलेट का बैकअप जरूर रखें। इससे आप अपनी मूल टेम्पलेट फिर से पा सकते हैं। टेम्पलेट को डाउनलोड करने का तरीका यहां दिया गया है।)

3. Expand Widget Templates को आवश्यक रूप से टिक कर दीजिए।



4. कोड में नीचे दिए गए हिस्से को ढूंढिए। सबसे अच्छा तरीका है Cont + F कुंजियों को दबाइए। एक फाइंड बॉक्स खुलेगा। इसमें नीचे दिए गए कोड को कॉपी कर पेस्ट कर दीजिए। एंटर करते ही आप कोड के इस हिस्से तक पहुंच जाएंगे।



इसके ठीक नीचे ध्यानपूर्वक यह कोड पेस्ट कर दें-

कोड के लिए यहां क्लिक करें

कॉपी करने के बाद इस कोड को अपनी टेम्पलेट में पेस्ट करने का तरीका इस इमेज में दिखाया गया है-



इसके बाद टेम्पलेट को सेव कर दें।



सेव करते ही आपकी उन प्रविष्ठियों के नीचे चार रिलेटेड पोस्ट नजर आने लगेंगी, जिन पर आपने लेबल लगाएं हैं। रिलेटेड पोस्ट में उसी लेबल की अन्य पोस्ट दिखेंगी (अगर किसी लेबल की एक ही पोस्ट है तो फिर यहां आपको कोई पोस्ट नहीं दिखेगी)।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!

Thursday, August 21

आपके ब्लॉग पर रिसेप्शनिस्ट



अब ऑफिस की शोभा बढ़ाने वाली रिसेप्शनिस्ट ब्लॉग पर भी नजर आने लगी हैं। यकीन नहीं होता। नमूना जरा रतनसिंह जी के ब्लॉग पर देखिए। देखिए कि यह यह मेल रिसेप्शनिस्ट आपको क्या जानकारी दे रहा है?

आप अपने ब्लॉग पर भी इसी तरह बोलने वाला स्वागतकर्ता लगा सकते हैं। इस एनिमेटेड टॉकिंग करेक्टर को पेश करने वाली वेबसाइट है स्पीचएजेंट्स

जब तक यह साइट यह सेवा मुफ्त उपलब्ध करा रही है, तब तक इसका इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं। आप इसमें अपनी मर्जी का करेक्टर चुन सकते हैं। चाहें तो यह करेक्टर पुरुष हो सकता है और चाहें तो महिला। आप इससे अपनी मर्जी का टैक्स्ट बुलवा सकते हैं। यह हिन्दी टैक्स्ट भी बोलता है (यह बात अलग है कि हिन्दी यह अंग्रेजी स्टाइल में बोलता है)। आइए जानते हैं इस करेक्टर को लगाने का तरीका-

1. स्पीचएजेंट्स साइट पर जाइए।

2. Get a Free Character Now विकल्प चुनिए।

3.पसंदीदा करेक्टर का चयन कीजिए।

4. पसंदीदा बैकग्राउंड चुनिए।

5. अपना टैक्स्ट रोमन में टाइप कीजिए जिसे आप इस करेक्टर से बुलवाना चाहते हैं। इसका प्रिव्यू सुन लीजिए।

6. वेब कोड को कॉपी कर लीजिए।

7. इसे अपने ब्लॉग पर उस स्थान पर चिपका दीजिए, जहां आप स्वागतकर्ता बैठाना चाहते हैं।

तो कैसी लगी यह रिसेप्शनिस्ट? वैसे अभी हिन्दी ब्लॉग टिप्स इतना मॉडर्न नहीं हुआ है कि रिसेप्शनिस्ट अफॉर्ड कर सके। अगर आप कर सकते हैं तो जरूर करें। ;)

Wednesday, August 20

सैटिंग बदले बिना स्माइली लगाएं

पिछली पोस्ट में टेम्पलेट के एचटीएमएल कोड में थोड़ी सी छेड़छाड़ के साथ पोस्ट और कमेंट बॉक्स में स्माइली लगाने का तरीका सिखाया गया था। कुछ साथी टेम्पलेट और कोड की सैटिंग में फेरबदल करने में दिलचस्पी नहीं रखते। अब वे भी आसानी से अपनी पोस्ट के साथ स्माइली का प्रयोग कर सकते हैं। उनके लिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स ने स्माइलीज के खास कोड तैयार किए हैं, जिन्हें वे सीधे ही अपनी पोस्ट के साथ लगा सकते हैं। पोस्ट को पब्लिश करते ही ये खास कोड स्माइली में तब्दील हो जाएंगे। अगर आप ये कोड हमेशा अपने साथ रखना चाहते हैं तो इस वेबपेज को बुकमार्क कर लीजिए। कोड हैं-

(कोड को सीधे ही प्रविष्ठि की सामग्री में उस स्थान पर पेस्ट कर दीजिए, जहां आप स्माइली लगाना चाहते हैं)