Saturday, May 24

फीडबर्नर सब्सक्रिप्शन टूल लगाएं

अपने ब्लॉग के नियमित पाठकों को आप एक तोहफा दे सकते हैं। वह तोहफा है ई-मेल सब्सक्रिप्शन टूल का। पाठक एक बॉक्स में अपना ई-मेल पता भर दें और इसके बाद आपकी हर नई पोस्ट उनके ई-मेल इनबॉक्स में दिखने लगे तो कहना ही क्या। यह कमाल है आपके ब्लॉग की आरएसएसफीड का। फीडबर्नर जैसी वेबसाइट की मदद लेकर आप यह टूल अपने ब्लॉग पर भी लगा सकते हैं। (यह टूल मेरे ब्लॉग पर बाईं ओर की साइडबार पर सबसे नीचे लगा है।)
(इस पोस्ट के जरिए मैं मंधतजी और अशोक स्वरूपजी जैसे पाठकों के सवाल का जवाब भी दे रहा हूं। अपनी कोई भी समस्या मुझे इसी तरह लिखते रहें।)

फीडबर्नर सब्सक्रिप्शन टूल लगाने का तरीका-
1. फीडबर्नर साइट पर जाएं।
2. अपने ब्लॉग का यूआरएल लिखें। अगर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पते को इस रूप में लिखें-
http://YourBlog.blogspot.com/atom.xml और इसके बाद नेक्स्ट बटन दबाएं।



3. अगली सभी विंडोज के लिए नीचे लाल गोले में दिखाए गए निर्देशों का पालन करते जाएं। यहां आपके लिए एक-एक कर विंडो दी गई है।















अंतिम विंडो के बाद आप अपने ब्लॉग तक पहुंच जाएंगे। और यह विजेट आपके ब्लॉग पर लग चुका होगा।

Thursday, May 22

पोस्ट के साथ हाइलाइटर लगाएं

यह है हाइलाइटर और आप इसके जरिए पोस्ट के मुख्य बिन्दु या अपने ब्लॉग से जुड़ी कोई भी जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचा सकते हैं। आपको यह ब्लॉग कैसा लगा। प्रतिक्रिया अवश्य दें।

अगर आप पोस्ट के साथ मुख्य बातों को अलग से प्रदर्शित करें तो यह पाठकों के लिए भी सुविधाजनक रहता है औऱ इससे आपकी पोस्ट के सौंदर्य में भी निखार आता है। इसे हाइलाइटर कहा जाता है और इसे आप यहां बगल में देख सकते हैं। अगर आप अपनी पोस्ट के साथ यह हाइलाइटर इस्तेमाल करना चाहें तो इसका तरीका बिल्कुल आसान है। साधारण सा कोड है जिसे आप अपनी पोस्ट के साथ पेस्ट कर दें। हाइलाइटर आपको दिखाई देने लगेगा। तरीका आपको स्टेप-बाय-स्टेप बता देते हैं।

1. नई पोस्ट को लिख लें।

2. पोस्ट में सबसे ऊपर यह कोड पेस्ट कर दें। पर ध्यान रखें कि जो टेक्स्ट आप हाइलाइटर में इस्तेमाल करना चाहें उसे इस कोड में बदल लें।



3. पोस्ट को पब्लिश कर दें। हाइलाइटर आपको दिखाई देने लगेगा।

Wednesday, May 21

सर्च इंजन में ब्लॉग नहीं

अगली पोस्ट में यह जानकारी कि पोस्ट के साथ इस तरह का हाइलाइटर कैसे लगाएं। विजिट करते रहिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स
ऐसा कई साथियों के साथ होता है। वैसे तो ब्लॉगर पर बने ब्लॉग की खासीयत है कि वह अपने आप प्रचलित सर्च इंजनों में शुमार होता है। लेकिन फिर भी अच्छा रहेगा कि आप खुद अपने ब्लॉग को प्रमुख सर्च इंजनों में शामिल करें। इससे आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ेगा और आपके प्रशंसक पाठकों के लिए आपके ब्लॉग तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

1. गूगल

गूगल सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को शामिल करने के लिए इस लिंक पर जाएं। यहां अपने ब्लॉग का यूआरएल यानी पता लिखें, कमेंट्स लिखें और वर्ड वेरिफिकेशन के बाद एंटर कर दें। दो या तीन दिन में गूगल आपके ब्लॉग को अपने सर्च इंजन में दिखाने लगेगा।

2. याहू

याहू सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग को शुमार करने के लिए इस लिंक पर जाएं। ब्लॉग का यूआरएल दें, साइट की फीड लिखें (ब्लॉगर के लिए साइट फीड http://YourBlogName.blogspot.com/atom.xml है) और इसे एंटर कर दें। आपका ब्लॉग याहू सर्च इंजन में शामिल हो जाएगा।

3. अल्टाविस्टा

अल्टाविस्टा सर्च इंजन में अपना ब्लॉग शामिल करने का लिंक यहां है।

अन्य सर्च इंजन

कुछ ऐसी भी वेबसाइट्स हैं जो आपके ब्लॉग को सौ से ज्यादा सर्च इंजनों में शामिल करने का दावा करती हैं। एडमी ऐसी ही एक वेबसाइट है। ऐसी और भी वेबसाइटें मिल जाएंगी। आप इन्हें आजमा सकते हैं, लेकिन अपनी रिस्क पर।

Monday, May 12

सर्च इंजन पर इमेज

अगली पोस्ट में भी सर्च इंजन से जुड़ी काम की जानकारी होगी। विजिट करते रहिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स
पिछली पोस्ट आपके ब्लॉग का सर्च इंजन में जानकारी दी गई थी कि आप अपने ब्लॉग का सर्च इंजन किस तरह बना सकते हैं। यह पोस्ट बताएगी कि आप इसे किस तरह सजा सकते हैं। अगर आप इसके सबमिट बटन पर Search की जगह हिंदी में ढूंढ़े या तलाशें जैसे शब्दों का इस्तेमाल करें, या फिर इस बटन की जगह अपने ब्लॉग के लोगो या तस्वीर का इस्तेमाल करें तो ब्लॉग को आकर्षक बनाया जा सकता है।

Search की जगह हिन्दी शब्द

पिछली पोस्ट में बताए गए निर्देशों का पालन कीजिए। और अगर आप Search की जगह ढूंढ़े शब्द का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह कोड इस्तेमाल कीजिए। (अपने ब्लॉग का यूआरएल और नाम जरूर बदल लें)



इसी तरह अगर आप Search की जगह तलाशें या किसी और शब्द का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऊपर लिखे कोड में ढूंढ़े शब्द की जगह अपना मनचाहा शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिन्दी ब्लॉग टिप्स


हिन्दी ब्लॉग टिप्स


Search की जगह इमेज या लोगो

1. सबसे पहले उस इमेज या लोगो का चयन करें जिसे आप अपने सर्च इंजन के साथ जोड़ना चाहते हैं।

2. इस इमेज को किसी फ्री इमेज होस्ट सर्विस पर अपलोड कर दें और प्राप्त यूआरएल को सेव कर लें।

3 अब नीचे दिए गए कोड में अपने ब्लॉग का यूआरएल, ब्लॉग का नाम और ऊपर सेव की गई इमेज का यूआरएल बदल दें।



आपको यह कुछ इस तरह दिखने लगेगा।



4. सर्च इंजन कुछ इस तरह दिखने लगेगा।

हिन्दी ब्लॉग टिप्स



सर्च इंजन चमक गया न..

अगली पोस्ट में भी सर्च इंजन से जुड़ी काम की जानकारी होगी। विजिट करते रहिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स

Friday, May 9

आपके ब्लॉग का सर्च इंजन

आपके ब्लॉग पाठकों की सुविधा के लिए आप अपने ब्लॉग का सर्च इंजन भी बना सकते हैं। वैसे तो ब्लॉगर पर सबसे ऊपर मौजूद नेविगेशन बार या नवबार में आपके ब्लॉग पर सर्च की सुविधा होती है, लेकिन इसका इस्तेमाल इतना आसान नहीं होता। अच्छा यह माना जाता है कि आप अपना सर्च इंजन साइड बार में लगाएं। इसे लगाना काफी आसान है।

1. ब्लॉगर के डेशबोर्ड में जाएं और संबंधित ब्लॉग में Layout का विकल्प चुनें।

2. साइडबार में मौजूद Add a Page Element चुनें।

3. HTML/JavaScript का विकल्प चुनें।



4. मनचाहा टाइटल लिखने के बाद कंटेंट में यह कोड पेस्ट कर दें। याद रखें कि इस कोड में दो जगह आपके ब्लॉग की जानकारी ध्यान से बदल लें। (जैसे YOUR BLOG URL/search की जगह http://tips-hindi.blogspot.com/search और NAME OF YOUR BLOG की जगह हिन्दी ब्लॉग टिप्स)





5. इस परिवर्तन को सेव कर दें। अब आपको अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन नजर आ गया होगा। इसमें आप अपने ब्लॉग से कोई भी सामग्री सर्च कर सकते हैं।

आने वाली पोस्ट में सर्च इंजन से जुड़ी कई काम की जानकारियां होंगी।
1. सर्च इंजन के साथ सबमिट बटन पर अपनी तस्वीर कैसे लगाएं।
2. वेब सर्च का विकल्प कैसे डालें।
3. हिन्दी में सर्च करने के लिए हिन्दी में टाइप की सुविधा वाला सर्च इंजन कैसे बनाएं।

विजिट करते रहिए हिन्दी ब्लॉग टिप्स

Thursday, May 8

इमेज पर कैप्शन लगाएं

अक्सर हिन्दी ब्लॉग्स पर प्रविष्ठियों में इस्तेमाल की गई इमेज पर कैप्शन नहीं लगा होता। ऐसे में कई बार पाठक भ्रमित हो जाते हैं कि यह फोटो किसका है या इस फोटो की प्रासंगिकता क्या है? इसलिए अच्छा होगा कि आप इमेज के साथ कैप्शन का भी इस्तेमाल करें। ब्लॉगर में इमेज अपलोड करने का आसान सा तरीका है, जिसे पिछली पोस्ट में बताया भी गया है, लेकिन इसके साथ कैप्शन लिखने का कोई तरीका नहीं है।

लेकिन फिर भी फोटो के साथ कैप्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कैसे? आइए जानते हैं-

1. पिछली पोस्ट में बताए गए तरीके से इमेज को अपनी पोस्ट के साथ अपलोड कीजिए।

2. अब आपको विंडो में कुछ इस तरह का एचटीएमएल कोड दिखेगा।



3. सबसे अंतिम क्लोज टैग(/a) से पहले कैप्शन इस तरह लिख दें।



4. पोस्ट को पब्लिश कर दें। आपको फोटो के साथ कैप्शन भी दिखने लगेगा।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का रेखाचित्र (व्हाटअबाउटयू डॉट कॉम से साभार)


कैप्शन लिखने का फायदा
- पहला फायदा तो यह कि पाठक के लिए उस फोटो के मायने बढ़ जाते हैं। दूसरा फायदा यह कि यह अतिरिक्त वर्णन आपकी पोस्ट को सर्च इंजन में ज्यादा पाठक दिला सकता है।

पोस्ट के साथ इमेज लगाएं

कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों से ज्यादा बयान करने की ताकत रखती है। इसीलिए अगर आप अपनी पोस्ट के साथ तस्वीर भी लगाते हैं तो पोस्ट और पठनीय हो जाती है और आपका ब्लॉग सुंदर भी दिखता है। पोस्ट के साथ फोटो लगाना काफी आसान है। जानते हैं तस्वीर अपलोड करने का तरीका-

1. सबसे पहले नई पोस्ट लिखने के लिए बॉक्स खोलें।

2. टाइटल और मैटर लिख लें, या पेस्ट कर लें।

3. चित्र में दिखाए गए तरीके से एड इमेज आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी।



4. अगर इमेज आपके कंप्यूटर की डिस्क में सेव है तो ब्राउज दबाएं और डायरेक्टरी में से इमेज को खोजें। (इमेज साइज ८ एमबी से ज्यादा नहीं हो और यह जेपीजी, पीएनजी, जिफ या बीएमपी फॉर्मेट में हो)

5. अगर आप सीधे ही इंटरनेट से इमेज को लगाना चाहते हैं तो इमेज का यूआरएल यहां लिखें। (यूआरएल पाने के लिए संबंधित इमेज पर राइट क्लिक करें और प्रॉपर्टीज चुनें। यूआरएल आपको नजर आ जाएगा)।

6. अगर आप एक से ज्यादा इमेज का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एड अनादर इमेज विकल्प चुनें।

7. इमेज को दाएं, बाएं या बीच में रखना चाहते हैं यह चुनें। इमेज का आकार चुनें।

8. अपलोड बटन दबाएं और इंतजार करें।

9. इमेज अपलोड होने के बाद डन बटन दबाते ही आपकी इमेज ब्लॉग पर आ जाएगी।

10. पोस्ट को सेव कर दें।

11. अगर आप इमेज को पोस्ट की शुरुआत की बजाय कहीं ओर लगाना चाहते हैं तो पूरे कोड को कॉपी कर संबंधित जगह पर पेस्ट कर दें।

Monday, May 5

आपके ब्लॉग पर अमिताभ

इन दिनों महानायक अमिताभ बच्चन के ब्लॉग के कुछ ज्यादा ही चर्चे हैं। अखबारों और चैनलों के जरिए लोकप्रिय हुए इस ब्लॉग को हर कोई पढ़ना चाहता है। उनका ब्लॉग बिगअड्डा पर है और गूगल पर थोड़ी माथापच्ची कर ढूंढ़ा जा सकता है।

उनका ब्लॉग है-

http://blogs.bigadda.com/ab/

अगर अमिताभ बच्चन के ब्लॉग की सभी खबरें आपके ब्लॉग पर दिखाई देने लगे तो कैसा होगा। आपके यूजर आपके ब्लॉग पर अमिताभ की प्रविष्ठियों को देख सकेंगे और उनके लिंक को क्लिक कर सीधे बिग बी के ब्लॉग पर चले जाएंगे। यह सब संभव है rss feed के जरिए। आरएसएस का अर्थ है, रियल सिम्पल सिंडिकेशन। वास्तव में इस सेवा के जरिए आप किसी भी ब्लॉग की प्रविष्ठियों को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। आरएसएस की ज्यादा जानकारी अगली पोस्टों में दी जाएगी, लेकिन यहां वह नुस्खा बताया जा रहा है जिससे आप अमिताभ के ब्लॉग की प्रविष्ठियों के टाइटल को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं-

1. ब्लॉगर के डेश बोर्ड पर जाएं और उसके बाद ले-आउट विकल्प चुनें।
2. जिस जगह आप अमिताभ के ब्लॉग (या कोई अन्य ब्लॉग) की हेडलाइन दिखाना चाहें, वहां एड ए पेज एलिमेंट पर क्लिक करें। एक अलग विंडो खुल जाएगी।
3. इस विंडो पर फीड विकल्प को चुनें



4. फीड यूआरएल बार में

http://blogs.bigadda.com/ab/?feed=rss2

पेस्ट कर दें।
(यह मैंने अमिताभ बच्चन के ब्लॉग से ली है। आप किसी भी ब्लॉग की आरएसएस फीड का चुनाव कर सकते हैं। ब्लॉगर की आरएसएस फीड सामान्य रूप से http://yourblogname.blogspot.com/atom.xml होती है।)



5. इसके बाद आप इसे सेव कर दें। अमिताभ के ब्लॉग की हेडलाइंस आपको दिखाई देंगी। इन पर क्लिक करने से सीधे अमिताभ के ब्लॉग पर पहुंचने की सुविधा होगी।

Saturday, May 3

अनचाही टिप्पणी हटाएं

कई बार आपकी पोस्ट पर कोई ऐसी टिप्पणी कर दी जाती है, जिसका उस पोस्ट के साथ कोई-लेना देना नहीं होता। या तो वह टिप्पणी यूजर अपने स्वार्थ और प्रचार के लिए करता है या आपका मखौल उड़ाने के लिए। वास्तव में ऐसी टिप्पणी करने वाली प्रजाति ब्लॉगकंटक कहलाती है और कई बार तो यह अपशब्दों के इस्तेमाल से भी बाज नहीं आती। तसल्ली की बात यह है कि ऐसी टिप्पणियों को ब्लॉग पोस्ट से चुटकियों में हटाया जा सकता है। तरीका एकदम आसान है।

1. सबसे पहले अपने ब्लॉगर अकाउंट में लॉग-इन कीजिए।

2. उस पेज पर जाइए, जहां अवांछित टिप्पणी की गई है।

3. इस टिप्पणी के नीचे आपको इस तरह का ट्रेश आइकन मिलेगा।



4. इस आइकन पर क्लिक करते ही एक कन्फरमेशन पेज खुलेगा, जिस पर इस तरह के तीन विकल्प होंगे।



5. अगर आपका टिप्पणी हटाने का इरादा बदल गया है तो cancle चुनिए।

6. अगर आप केवल टिप्पणी की सामग्री हटाना चाहते हैं, टिप्पणीकार की जानकारी नहीं, तो आप "Delete Comment" विकल्प चुन सकते हैं।

7. अगर आप टिप्पणी को नाम, जानकारी और सामग्री सहित पूरी तरह से हटाना चाहते हैं तो "Remove Forever" विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद उस टिप्पणी का नामोनिशान मिट जाएगा।


Friday, May 2

टिप्पणीकारो, सावधान!

अभी कुछ देर पहले काव्य कुंज पर सुरेश चंद्र गुप्ता का आलेख टिप्पणी मॉडरेशन सक्षम क्यों कर देते हैं कुछ चिठ्ठाकार? पढ़ा। सुरेशजी ने मुद्दा तो बिल्कुल सही उठाया है, लेकिन उन चिट्ठाकारों की मजबूरी नहीं समझी, जिन्होंने अपने टिप्पणी मॉडरेशन को सक्षम किया है। मजबूरी यह है कि अगर किसी ब्लॉगकंटक ने टिप्पणी में अपशब्दों का इस्तेमाल किया, तो वह एक बार के लिए तो प्रकाशित हो ही जाती है। हालाकि बाद में आप इसे डिलीट कर दें, लेकिन तब तक हो सकता है कि देर हो चुकी हो। ऐसा मेरे साथ भी हो चुका है। इसलिए ज्यादातर ब्लॉगर यही पसंद करते हैं कि टिप्पणी मॉडरेशन सक्षम कर दिया जाए। हालांकि ऐसे साथियों से मेरी अपील है कि वे समय निकाल कर जल्द से जल्द टिप्पणियों की छंटाई करें और उन्हें प्रकाशित करें। जिन साथियों को टिप्पणी मॉडरेशन सक्षम करने का तरीका नहीं आता, उनके लिए थोड़ा सा वर्णन कर देते हैं-

1. इसके लिए आप अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाकर सैटिंग्स पर क्लिक कीजिए।

2. इसके बाद कमेंट्स श्रेणी चुनें

3. अगर आप केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को ही कमेंट्स की इजाजत देना चाहते हैं, तो संबंधित बटन पर क्लिक करें।



4. थोड़ा नीचे आपको एनेबल कमेंट्स मॉडरेशन का बटन मिलेगा। अगर आप टिप्पणी छपने से पहले उसकी छंटाई करना चाहते हैं तो यह विकल्प चालू कर दीजिए। इसके बाद हर टिप्पणी की सूचना आपको मेल पर मिलेगी। आप उसे पढ़कर पब्लिश या रिजेक्ट कर सकते हैं।


Thursday, May 1

बॉटम स्क्रॉल का अंदाज निराला

अपने ब्लॉग को भीड़ से अलग करने का शानदार नुस्खा। आप इसकी लेफ्ट बॉटम बार पर मनचाहा स्क्रॉल मैसेज लगा सकते हैं। पहले यह बता देते हैं कि बॉटम बार क्या होती है। ब्राउजर में नीचे की ओर जहां से पेज लोडिंग के स्टेटस का पता चलता है, बॉटम बार कहलाती है। इस परीक्षण ब्लॉग पर जाइए। यहां नीचे आपको स्वागत का संदेश नजर आ रहा होगा। यही मैसेज कहलाता है लेफ्ट बॉटम स्क्रॉल मैसेज। आप इसी तरह अपना मनचाहा मैसेज अपने ब्लॉग पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए किसी तरह के तकनीकी कुशलता की भी जरूरत नहीं है। तरीका एकदम आसान है।

1. अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाएं।

2. जिस ब्लॉग पर लेफ्ट बॉटम स्क्रॉल मैसेज लगाना है, उसके ले-आउट में जाएं।

3. साइडबार में एड ए गेजेट पर क्लिक करें।

4. HTML/JavaScript को ब्लॉग में जोड़ने का ऑप्शन चुनें।

5. टाइटल की जगह खाली छोड़ दें और कंटेंट में यह जावास्क्रिप्ट कोड पेस्ट कर दें।

<script language="JavaScript">

<!-- Hide this from older browsers

// This script was supplied by Hindi Blog Tips

// http://tips-hindi.blogspot.com



var Count = 3;

var Text = " ** Thank you for visiting Hindi Blog Tips.";

var Speed = 60;

var timerID = null;

var TimerRunning = false;



var i = 0;

while (i ++ < 140)

Text = " " + Text;



function Scroll(){

window.status = Text.substring(Count++, Text.length);

if (Count == Text.length)

Count = 0;

timerID = setTimeout("Scroll()", Speed);

TimerRunning = true;

}



function Start(){

Stop();

Scroll();

}



function Stop(){

if(TimerRunning)

clearTimeout(timerID);

TimerRunning = false;

}



Start();



// end hide -->

</script>


6. कोड की छठी लाइन में ** Thank you for visiting Hindi Blog Tips. की जगह अपना मनचाहा मैसेज लिख लें।

7. सेव करते ही आपके ब्लॉग पर लेफ्ट बॉटम स्क्रॉल मैसेज दिखने लगेगा।


क्लासिक वर्जन-जो यूजर्स ब्लॉगर का पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, वे ऊपर दिए गए जावास्क्रिप्ट कोड को इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
1. ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाएं।
2. पहले टेम्पलेट और उसके बाद एडिट एचटीएमएल चुनें।
3. इस कोड को body पार्ट में कहीं भी पेस्ट करें और चेंज को सेव कर दें।
4. सेव करते ही आपके ब्लॉग पर लेफ्ट बॉटम स्क्रॉल मैसेज दिखने लगेगा।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !!

हिन्दी ब्लॉग टिप्स की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त मंगाइए!!!!!!!!!!